कौन हैं विजय बघेल? जो चाचा भूपेश बघेल को देंगे चुनौती, छत्तीसगढ़ में BJP का बड़ा दांव

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 21 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में पांच महिलाओं को टिकट दिए गए हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ भाजपा ने सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़ में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. पार्टी ने छत्तीसगढ़ की कोरबा विधानसभा सीट से लखनलाल देवांगन और पाटन से सांसद विजय बघेल को उम्मीदवार बनाया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में पाटन सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

दिलचस्प बात यह है कि 2008 के विधानसभा चुनाव में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को शिकस्त भी दी थी. विजय बघेल और भूपेश बघेल रिश्ते में चाचा-भतीजा लगते हैं. विजय बघेल पहली बार 2008 में ही विधानसभा के लिए चुने गए थे. उन्होंने पाटन निर्वाचन क्षेत्र से भूपेश बघेल (कांग्रेस) को करीब 7200 मतों से हराया था. हालांकि, विजय बघेल इस वक्त दुर्ग सीट से सांसद हैं. उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिमा चन्द्राकर को करीब 3 लाख 90 हजार वोटों से पराजित किया था.

सांसद रहते हुए भी चुनाव लड़ सकते हैं विजय बघेल
दुर्ग से सांसद विजय बघेल अब पाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि इसके लिए उन्हें सांसदी से इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है. वे सांसद रहते हुए भी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं. और अगर चुनाव में उन्हें जीत मिलती है, तो फिर उन्हें कानून के हिसाब से एक पद छोड़ना होगा.

अगर कोई सांसद और विधायक दोनों है, तो उन्हें एक पद छोड़ना होगा
संविधान में कोई व्यक्ति लोकसभा सांसद या राज्यसभा सांसद रहते हुए भी विधानसभा चुनाव में खड़ा हो सकता है. इसी तरह कोई विधायक रहते हुए भी लोकसभा का चुनाव लड़ सकता है, लेकिन अगर वो जीत जाता है तो उसे एक पद से इस्तीफा देना होगा. कोई भी व्यक्ति एक साथ दो पदों पर नहीं रह सकता. इसी तरह से अगर कोई दो सीट से विधायक या सांसद भी बन जाता है तो वैसी हालत में भी उसे एक सीट छोड़नी होती है.

Tags: Assembly election, Assembly Elections 2023, Bhupesh Baghel, BJP, Congress

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *