कौन हैं किरण सिंह देव? जिनको बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ में पार्टी अध्यक्ष

नई दिल्‍ली. भारतीय जनता पार्टी ने छत्‍तीसगढ़ में पार्टी की कमान किरण सिंहदेव को सौंप दी है. वे छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं लेकिन बीते कई सालों से पार्टी के लिए काम करते रहे हैं. उनकी राजनीति की शुरूआत छात्र जीवन में ही हो गई थी और वे 1985 में छात्र संघ के अध्‍यक्ष बने थे. इसके बाद 1998 से 2000 में उन्‍हें भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्‍यक्ष बनाया गया था. हालांकि 17 सितंबर 1962 को जन्‍मे किरण सिंहदेव पेशे से वकील हैं.

पार्टी के लिए भी किरण सिंहदेव कई पदों पर काम कर चुके हैं. वे 2002 से 2005 तक जिला अध्‍यक्ष, 2005 से 2009 तक प्रदेश महामंत्री और फिर 2014 तक प्रदेश कार्य समिति के सदस्‍य भी रहे हैं. सामान्‍य वर्ग से आने वाले किरण स‍िंहदेव जगदलपुर नगर निगम के महापौर (2009- 2014) भी रह चुके हैं. इसके बाद पार्टी ने उन्‍हें 2023 के चुनाव में जगदलपुर से टिकट दिया था और वे कांग्रेस पार्टी के जतिन जैसवाल को हराकर पहली बार विधायक बने. अब वे हाल ही में राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाए गए अरुण साव की जगह लेंगे.

कौन हैं किरण सिंह देव? जिनको बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ में पार्टी अध्यक्ष, ऐसा रहा है सफर

छत्‍तीसगढ़ के सीएम बोले- पार्टी छत्तीसगढ़ में नई ऊंचाइयों को छुएगी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय ने अपने एक ट्वीट में देव को नई बधाई देते हुए कहा, ‘जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव जी को भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के नए प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. मुझे आशा नहीं अपितु विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में निश्चित ही पार्टी छत्तीसगढ़ में नई ऊंचाइयों को छुएगी.’  छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने अपने एक ट्वीट में किरण सिंह देव को नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देते हुए लिखा, ‘जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव को की जिम्मेदारी प्राप्त होने पर उन्हें हार्दिक शुभकामनायें. मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में प्रदेश भाजपा पूरी उर्जा के साथ अन्त्योदय के मार्ग पर चलते हुए ‘सबका साथ और साथ विकास’ की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने में सफल होगी.’

Tags: BJP, Chhattisgarh bjp, Chhattisgarh CM

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *