कौन हैं अमेरिकी राजनयिक मार्गरेट मैक्लॉयड, बोलती हैं फर्राटेदार हिंदी, भारत से भी है कनेक्शन

G20 Summit 2023: जी20 समिट में वर्ल्ड लीडर्स शिरकत कर रहे हैं, लेकिन हर किसी का खासकर भारतीयों का ध्यान आकर्षित किया है अमेरिकी प्रवक्ता (US Diplomat) मार्गरेट मैक्लॉयड ने. सम्मेलन में उन्होंने हिंदी में अपना बयान जारी कर सबको चौंका दिया. मार्गरेट का ये बयान लोगों को उनके पीछे के इतिहास में झांकने पर मजबूर कर दिया है. 

कौन हैं मार्गरेट
बहुमुखी प्रतिभा की धनी मार्गरेट जी20 में शामिल अमेरिकी प्रवक्ता (US Diplomat) हैं. उन्होंने अमेरिका के लिए कई विदेश सेवा के असाइनमेंट पूरा किए है. उनके सेवा के प्रमुख देश हैं, भारत, पाकिस्तान और जापान.  उन्होंने, विदेश में सेवा देने से पहले कई घरेलू असाइनमेंट पर भी काम किया है. इसमें अमेरिका के सुरक्षा और अप्रसार (Security and non-proliferation) अंतरराष्ट्रीय संगठनों और कैपिटल हिल में काम किया है. उनके ऑफिशियल बायो के अनुसार, ‘उन्हें  घरेलू कार्यों में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और परमाणु अप्रसार, अंतर्राष्ट्रीय संगठन और कैपिटल हिल में काम करने का अनुभव है.’

उनकी शिक्षा-दीक्षा कमाल की
विदेश सेवा में माहिर मार्गरेट ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से सस्टेनेबल डेवलपमेंट में डॉक्टरेट (PhD in Sustainable Development) किया है. जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी से अंतराष्ट्रीय अर्थशास्त्र (International Economics) में ग्रेजुएशन किया है. वहीं, उनकी पढ़ाई में भारत भी शामिल है. उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स (Delhi School Of Economics) से पढ़ाई की है. भारत और पकिस्तान में कार्य करने की वजह से मार्गरेट की हिंदी और उर्दू भाषा पर काफी अच्छी पकड़ है. वह दोनों भाषाओं में लिख और बोल लेती हैं.

भारत की जी20 अध्यक्षता के कायल हुए ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका; बोले- इसी राह पर आगे काम करेंगे

लिंक्डइन से मिली जानकारी
मार्गरेट की लिंक्डइन पर प्रोफाइल है. यहीं से उनके बार में सभी जानकारियां मिली. प्रोफाइल के अनुसार उन्हें अमेरिकी डिप्लोमेट का 14 साल का अनुभव है. उन्होंने अमेरिकी सीनेट से लेकर यूनाइटेड नेशंस के कई मिशन के लिए काम किया है. उन्होंने कई वरिष्ठ अधिकारियों के लिए लेखन, रणनीतिक कम्युनिकेशन, पब्लिक स्पीकिंग और वैश्विक संगठन के लिए काम किया है. जी20 सम्मलेन में पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर उन्होंने हिंदी में उत्तर देकर सभी को चकित कर दिया है, तब से वह सम्मेलन में आकर्षण की केंद्र (Center Of Attraction) बनी हुई हैं.  

Tags: G20, Joe Biden, USA



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *