कोहली का वानखेड़े में ‘विराट’ रिकॉर्ड, सचिन का 20 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

हाइलाइट्स

विराट कोहली मौजूदा विश्व कप में 600 से ज्यादा रन बना चुके हैं
पूर्व भारतीय कप्तान ने इस दौरान सचिन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में इतिहास रच दिया है. विराट किसी एक वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने इस दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 20 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup)  में 674 रन पूरा करते ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले तेंदुलकर ने साल 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाए थे जो विश्व कीर्तिमान था लेकिन अब यह वर्ल्ड रिकॉर्ड विराट के नाम हो गया है. इस लिस्ट तीसरे नंबर पर मैथ्यू हेडन हैं जिन्होंने 2007 विश्व कप में 659 रन जुटाए थे वहीं रोहित शर्मा 648 रन के साथ चौथे नंबर पर हैं. रोहित ने यह कारनामा 2019 में किया था. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 2019 विश्व कप में 647 रन बनाए थे. इसके साथ रोहित विश्व कप के एक एडिशन में 600 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं.

डेविड वॉर्नर का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से पहले बड़ा ऐलान, 8 करोड़ रुपये को मारी…

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, क्रिस गेल का विश्व कीर्तिमान हुआ तहस-नहस, वर्ल्ड कप में पहली बार हुआ ऐसा

इस मामले में सचिन और शाकिब को पीछे छोड़ा
विराट कोहली किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक 50 प्लस स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने मौजूदा विश्व कप में 8वीं बार 50 प्लस स्कोर किया. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने एक समान 7-7 बार 50 प्लस स्कोर किया था.

रोहित और गिल ने दिलाई धमाकेदार शुरुआत
इससे पहले रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज 50 गेंद में 71 रन की साझेदारी की जिसमें भारतीय कप्तान का योगदान 29 गेंद में 47 रन का रहा. वह टिम साउदी गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में केन विलियम्सन को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी बेखौफ पारी में चार छक्के और इतने ही चौके लगाए. गिल ने 13वें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया. उन्होंने अगले ओवर में रचिन रविंद्र के खिलाफ एक रन दौड़कर 41 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने 59 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया.

Tags: IND vs NZ, ODI World Cup, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Virat Kohli, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *