कोल्हापुर के पाटगांव गांव को राष्ट्रीय ‘सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटन’ कांस्य पुरस्कार प्रदान

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के ‘पाटगांव’ गांव को आज केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट और पर्यटन विभाग की सचिव वी.विद्यावती के हाथों राष्ट्रीय ग्रामीण पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

पुरस्कार समारोह भारत मंडपम, प्रगति मैदान में पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। यह पुरस्कार सचिव वी.विद्यावती द्वारा दिया गया और पुणे पर्यटन विभाग की क्षेत्रीय उपनिदेशक शमा पवार, महात्मा गांधी नेशनल फेलो संदेश जोशी, पटगांव गांव के सरपंच विलास देसाई, मधुमक्खी पालक वसंत रसकर ने इसे स्वीकार किया।

कोल्हापुर जिले के भूदरगढ़ तहसील में ‘हनी विलेज पाटगांव’ के नाम से मशहूर इस गांव को ‘सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटन गांव’ श्रेणी में कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

सतत विकास के एक पायलट प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने वाले पटगांव गांव को सामाजिक, प्राकृतिक और आर्थिक मानदंडों के आधार पर इस प्रतियोगिता के लिए चुना गया था। देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 750 से अधिक गांवों में से 35 गांवों को इस राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए चुना गया था। इनमें से 5 गांवों को स्वर्ण पदक, 10 को रजत और 20 गांवों को कांस्य पदक मिला है।

इन गांवों को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, जी-20, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और केंद्रीय वन मंत्रालय के सहयोग से साल भर विकसित किया जाएगा। भारतीय ग्रामीण पर्यटन संस्थान देश के इन 35 गांवों को विकसित करने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है।

यहां उत्पादित शुद्ध और प्राकृतिक शहद पाटगांव सहित पांच ग्राम पंचायतों द्वारा मिलकर तैयार किया जाता है और यह सह्याद्रि पर्वतमाला की गोद में स्थित है। महाराष्ट्र राज्य खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड और जिला योजना समिति की ओर से पाटगांव में ‘मधाचे गांव पटगांव’ (शहद का गांव यानी पाटगांव) पहल लागू की जा रही है और इन गांवों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

 

कोल्हापुर के संरक्षक मंत्री दीपक केसरकर ने इस पहल के सफल कार्यान्वयन के लिए प्रोत्साहित किया है और धन उपलब्ध कराया है। महाराष्ट्र कृषि शिक्षा और अनुसंधान परिषद के उपाध्यक्ष और विधायक श्री प्रकाश अबितकर ने शहद की बिक्री के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करने और शहद पर्यटन को बढ़ावा देने की इस पहल को प्रोत्साहित किया है। इसके लिए जिले के स्थानीय प्रतिनिधियों ने सहयोग किया है. शहद उद्योग के साथ-साथ यहां के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला कलेक्टर राहुल रेखावार ने इसके लिए नियमित बैठकें कीं हैं।

इसके सुचारू कार्यान्वयन के लिए जिला परिषद के सीईओ संतोष पाटिल और नाबार्ड, खादी और ग्रामोद्योग विभाग, राजस्व, ग्रामीण विकास, पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने समन्वय में काम किया है।

पाटगांव के शहद की ब्रांडिंग, पैकेजिंग, लेबलिंग और मार्केटिंग के लिए प्रशासन की ओर से बारीकी से योजना बनाई जा रही है. अधिक शहद उत्पादकों को प्रशिक्षित करने, मधुमक्खी पालकों को शहद बक्से उपलब्ध कराने और आवश्यक ऋण प्रदान करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

इस पहल के तहत पाटगांव क्षेत्र में उपेक्षित पर्यटन स्थलों को विकसित करने के उपाय भी किए जा रहे हैं। यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए कोल्हापुर से पाटगांव तक सड़क पर एक सूचना बोर्ड लगाया गया है। पर्यटन निदेशालय के प्रयासों से पर्यटकों के लिए नाश्ता, आवास, शौचालय आदि बेहतर गुणवत्ता वाली सुविधाओं का प्रावधान प्रगति पर है। यहां आने वाले पर्यटकों को शहद बनाने की प्रक्रिया समझने के लिए जल्द ही एक हनी पार्क बनाया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *