कोलेस्ट्रॉल के लिए बेहद चमत्कारी है यह लाल चीज, LDL धड़ाम से गिरेगा नीचे, दिल होगा बाग-बाग

हाइलाइट्स

सेब में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं.
सेब को कोलेस्ट्रॉल के अलावा कब्ज के मरीजों के लिए भी रामबाण होता है.

Apples A Day Reduce Cholesterol: सेब खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रोज एक सेब खाने से आपको कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि एक नहीं, बल्कि रोज दो सेब खाना सेहत के लिए चमत्कारी हो सकता है. यह बात एक रिसर्च में सामने आई है. इसमें बताया गया है कि सुबह सुबह खाली पेट रोज 2 सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कम हो सकता है और लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिल सकता है. खाली पेट सेब खाने से यह दवा से भी ज्यादा असर करता है और शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकता है. सेब कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों से मुक्ति दिला सकता है. कब्ज के मरीजों के लिए भी सेब बेहद चमत्कारी साबित हो सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग की साल 2019 की एक रिसर्च में खुलासा हुआ था कि रोज सुबह 2 सेब खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम हो सकता है. शोधकर्ताओं की मानें तो सेब बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स और फाइबर से भरपूर होता है. सेब के बायोएक्टिव कंपाउंड लिपिड मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. सेब में पाए जाने वाले कई कंपाउंड खून की आर्टरीज को रिलेक्स करने में सहायक होते हैं, जिससे हार्ट तक खून की सप्लाई प्रॉपर बनी रहती है. हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने के लिए सेब खाना बेहद फायदेमंद माना जा सकता है. चूंकि सेब फाइबर का भी अच्छा सोर्स होता है, जिसकी वजह से यह पेट की सेहत को दुरुस्त कर सकता है. पाचन तंत्र को बूस्ट करने के लिए सेब खाना चाहिए.

अब तक कई रिसर्च में सामने में यह बात सामने आ चुकी है कि सेब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बेस्ट फ्रूट माना जा सकता है. साल 2012 में ओहियो यूनिवर्सिटी और साल 2011 में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी सेब और कोलेस्ट्रॉल को लेकर रिसर्च की थीं. इन रिसर्च में पता चला था कि प्रतिदिन 2 सेब का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) को 40 प्रतिशित तक कम किया जा सकता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो दवाओं के साथ सेब खाना शुरू कर सकते हैं. हालांकि डायबिटीज के मरीज ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें. जानकारों की मानें तो सेब को इम्यून सिस्टम के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. इसका सेवन करने से मेंटल हेल्थ भी सुधर सकती है.

यह भी पढ़ें- क्या जिंदगीभर लेनी पड़ती है थायरॉइड की दवा? किस वक्त टेबलेट खाना सबसे ज्यादा असरदार, डॉक्टर से जानें 5 फैक्ट

यह भी पढ़ें- रात को दूध में मिलाकर पी लें सिर्फ 3 ढक्कन तेल, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Tags: Apple, Cholesterol, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *