कोर्ट के चक्कर से मिलेगा छुटकारा, लंबित मामलों का इस दिन लोक अदालत में होगा निपटारा

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. यदि आप किसी मामले को लेकर न्यायालय का चक्कर लगा रहे हैं तो यह आपके लिए राहत भरी खबर है. न्यायालय में वर्षों से लंबित मामलों के एक दिन में निष्पादन को लेकर झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार ने निर्देश दिया है. इसे लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में आगामी 9 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन कोडरमा न्यायालय परिसर में किया जाएगा. इसमें अधिक से अधिक मामलों का निष्पादन करते हुए लोगों को शीघ्र न्याय देने की तैयारी की जा रही है.

नोटिस किया जा रहा जारी
कोडरमा के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार विरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मामलों के निष्पादन की दिशा में आवश्यक पहल करते हुए न्यायिक पदाधिकारियों को अपने-अपने न्यायालय से राष्ट्रीय लोक अदालत में निष्पादन योग्य मामलों को चिन्हित कर सम्बंधित पक्षकारों को नोटिस निर्गत करने की अपील की गई है.

विभाग पर बोझ होगा कम, राजस्व बढ़ेगा
प्रधान जिला जज ने बताया कि जहां एक ओर मामलों के निष्पादन से विभाग को राजस्व की वसूली करने में सहायता होती है, वहीं दूसरी ओर न्यायालय से मुकदमों का बोझ कम होता है. उन्होंने न्यायिक पदाधिकारियों से अपने स्तर से भी पक्षकारों को सूचित करने तथा उनको अपने मामलों का निष्पादन राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से कराने के प्रति जागरूक करने की भी अपील की. कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता में सभी न्यायिक पदाधिकारियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है.

इस तरह के मामलों का होगा निष्पादन
राष्ट्रीय लोक अदालत में आपराधिक सुलहनीय मामले, दीवानी से संबंधित मामले, श्रम से संबंधित वाद, वैवाहिक वाद, पारिवारिक वाद, उत्पाद से संबंधित मामले, चेक बाउंस के मामले, वन विभाग से जुड़े केस, बिजली विभाग से संबंधित मामले, ट्रैफिक चालान से जुड़े केस, भूमि अधिग्रहण, मोटरयान, माप-तौल से संबंधित मामलों को चिन्हित कर पक्षकारों को नोटिस भेजा जा रहा है.

Tags: Jharkhand news, Kodarma news, Local18, Lok Adalat

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *