कोरोना से निपटने के लिए कोडरमा स्वास्थ्य महकमे ने कसी कमर, जानें तैयारी

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-वन से निपटने के लिए कोडरमा में भी व्यापक तैयारी की जा रही है. इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा तैयारी में जुट गया है. आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए सदर अस्पताल कोडरमा में हर तैयारी की जा रही है. नए वेरिएंट की ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट को लेकर कई चरणों में कार्य किया जा रहे है. दूसरे राज्य से आने जाने वालों के अलावा विदेश से आने वालों पर खासतौर से निगरानी रखी जा रही है.

बस और रेलवे स्टेशन पर बरतें विशेष सावधानी
सदर अस्पताल कोडरमा के सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने विशेष तौर पर कोडरमा रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के समीप दुकानदारों से मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने की अपील की है. क्योंकि यह लोग सबसे पहले बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संपर्क में आते हैं. उन्होंने लोगों से सर्दी-खांसी का समय पर इलाज करने की अपील की है. कहा कि पहले भी हम सभी ने कोरोना की स्थिति से निपटा है. यदि किसी में कोविड से संबंधित कोई लक्षण मिलते हैं तो वह अपनी जांच अवश्य कराएं.

10 बेड का ऑक्सीजन सपोर्ट बेड तैयार
सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल कोडरमा में ऑक्सीजन प्लांट भी पूरी तरह से कार्य कर रहा है, जबकि सदर अस्पताल परिसर में अलग से डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाया गया है. जहां 10 बेड पर ऑक्सीजन पाइपलाइन और वेंटिलेटर की सुविधा मौजूद है. इसके अलावा सदर अस्पताल में संचालित जांच लैब को भी संदिग्धों पर नजर रखने और उन्हें चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है.

रेलवे स्टेशन पर शुरू होगी कोविड जांच
सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट के जेएन-वन से निपटने के लिए मुकम्मल इंतजाम किए जा रहे हैं. साथ ही राज्य मुख्यालय से मिले दिशा निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है. उन्होंने आम लोगों से भी सुरक्षित और सावधान रहने की अपील की है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन परिसर पर कोविड जांच भी शुरू की जाएगी.

Tags: Covid, Jharkhand news, Kodarma news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *