कोरोना वैक्‍सीन के कारण आ रहे हार्ट अटैक? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया जवाब

हाइलाइट्स

कोरोना वायरस और हार्ट अटैक के बीच संबंध के सवाल पर गुजरात के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सदन में जवाब दिया.
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया कि दोनों के बीच आपस में कोई संबंध नहीं है.

गांधीनगर. गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि कोविड-19 टीके और हृदयाघात से होने वाली मौतों के बीच कोई संबंध नहीं है. यहां विधानसभा बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला ने लोगों के बीच फैली इस धारणा पर सरकार का रुख जानना चाहा कि हाल के दिनों में कोविड-19 टीकों या किसी अन्य दवा के दुष्प्रभावों के परिणामस्वरूप हृदयाघात से लोगों की मौत हुई है.

पटेल ने जवाब में कहा, “यह धारणा पूरी तरह से निराधार है. देशभर में कोविड-19 टीकों की लगभग 250 करोड़ खुराकें दी जा चुकी है. टीके के किसी भी दुष्प्रभाव के कारण हृदयाघात नहीं होता. लिहाजा हृदयाघात और कोरोना वायरस रोधी टीके के बीच कोई संबंध नहीं है. उल्लेखनीय है कि हाल ही में गुजरात में हृदय संबंधी समस्याओं के कारण कई लोगों की मौत हुई थी.

यह भी पढ़ें:- 22 साल की लड़की, 77 साल का बुजुर्ग, गोवा में बना पार्टी का प्‍लान, 5 स्‍टार विला में उस रात जो हुआ…

राज्य में 111 सरकारी और 96 निजी प्रयोगशालाएं 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य टीमों ने घर-घर का दौरा किया, संदिग्ध रोगियों का परीक्षण किया और आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध कराईं. राज्य सरकार बीमारी को रोकने के लिए “टेस्ट-ट्रैक-उपचार-टीकाकरण-कोविड उचित व्यवहार” की एक व्यापक रणनीति का पालन करती है. एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के माध्यम से पहचाने गए रोगियों को उन्नत उपचार की पेशकश की जाती है, जिसमें राज्य में 111 सरकारी और 96 निजी प्रयोगशालाओं सहित कोविड ​​-19 परीक्षण के लिए 207 अनुमोदित प्रयोगशालाएं हैं. सभी स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त दवाएं और उपकरण उपलब्ध हैं, साथ ही क्या करें और क्या न करें पर जन जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं.

(पीटीआई इनपुट के साथ)

Tags: Covid19, Covid19 in India, Heart attack

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *