कोरोना कहर के बीच चीन में फिर दिन-रात जलने लगीं चिताएं! श्मशान घाटों पर लाशों के ढेर, अब क्यों हाहाकार?

हाइलाइट्स

चीन में निमोनिया से भी लोगों की मौत हो रही है.
चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांतों में से एक में बड़ी संख्या में मौत.

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच पूरे चीन में रहस्यमयी निमोनिया का प्रकोप लगातार बदतर होता जा रहा है. चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांतों में से एक के निवासियों ने खुलासा किया कि इससे बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं, जिससे स्थानीय निजी अंतिम संस्कार उद्योग के व्यवसाय में एक और उछाल आया है.

NTD की रिपोर्ट के अनुसार निमोनिया की यह लहर सितंबर में चीन में फैली थी. ज्यादातर बच्चों में, अक्टूबर के मध्य में तेजी से बढ़ी और नवंबर में स्थिति और खराब हो गई. इसके बाद देश भर में फैलते हुए अन्य एज ग्रुप के लोगों में भी फैल गई.

पढ़ें- Covid-19 का JN.1 ढा रहा कहर! आखिर दिसंबर में ही क्यों आती है कोरोना की नई लहर?

सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने इस प्रकोप के लिए इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, श्वसन सिंकिटियल वायरस, राइनोवायरस और अन्य श्वसन संक्रमणों को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस बात से आश्वस्त नहीं थे कि इसका प्रकोप COVID-19 से संबंधित नहीं है. CCP ने दिसंबर के मध्य में स्वीकार किया कि एक अधिक संक्रामक कोविड-19 वेरिएंट JN.1 चीन में कुछ दिनों से कहर बरपा रहा है.

कोरोना कहर के बीच चीन में फिर दिन-रात जलने लगीं चिताएं! श्मशान घाटों पर लाशों के ढेर, अब क्यों हाहाकार?

हेनान प्रांत के नानयांग शहर के एक निवासी ने कहा कि कई स्थानीय लोग बुखार और सर्दी से पीड़ित हैं, और सभी स्थानीय अस्पताल भरे हुए हैं. जहां कई बच्चे संक्रमित हुए हैं, वहीं अधिक बुजुर्ग लोग निमोनिया से मर गए हैं. इसके अलावा कोरोना भी कहर ढा रहा है. उन्होंने कहा कि उन्हें वीचैट समूहों से पता चला कि हेनान में एक 53 वर्षीय महिला शिक्षक अचानक गिर गईं और उनकी मृत्यु हो गई, और एक 49 वर्षीय व्यक्ति की भी उसी तरह मृत्यु हो गई, उन्होंने कहा कि इस प्रकार की मौतें सोशल मीडिया पर सबसे अधिक वायरल हैं.

Tags: China, China news, COVID 19

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *