कोरोना इज बैक! JN.1 वैरिंएंट को लेकर केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी,

केरल के तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम में हल्के लक्षणों वाली 79 वर्षीय महिला से लिए गए नमूने में नए कोरोनोवायरस वेरिएंट जेएन.1 का पहला मामला सामने आने के बाद केंद्र ने राज्यों को एक सलाह जारी की। इससे पहले, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के एक यात्री में सिंगापुर में एनजे 1 सब-वेरिएंट का पता चला है। सलाह में कहा गया है कि आगामी त्योहारी सीज़न को ध्यान में रखते हुए, श्वसन स्वच्छता के पालन द्वारा बीमारी के संचरण के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की आवश्यकता है। 

सलाह में राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंज जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने और एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच में विवरण अपडेट करने का निर्देश दिया गया। इसमें यह भी कहा गया कि राज्यों को सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करना चाहिए। कोविड के JN.1 वेरिएंट को ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट BA.2.86 या पिरोला का वंशज माना जाता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इसका पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में सितंबर 2023 में पता चला था और चीन ने 15 दिसंबर को विशेष उप-संस्करण के सात संक्रमणों का पता लगाया था।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, BA.2.86 में स्पाइक प्रोटीन पर कुल 20 उत्परिवर्तन होते हैं, जो एक चिंता का विषय है क्योंकि वायरस मेजबान की कोशिकाओं पर कब्जा करने के लिए स्पाइक प्रोटीन का उपयोग करते हैं। JN.1 वैरिएंट के लक्षणों में हल्का बुखार, खांसी, नाक के मार्ग में असुविधा, गले में खराश, नाक बहना, चेहरे के भीतर दर्द या दबाव, सिरदर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शामिल हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *