कोरबा के जंगल में छोड़े गए एक दर्जन से ज्यादा सांप, देखने वालों की उड़े होश

अनूप पासवान/ कोरबा.छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला घने वन, ऊंचे पहाड़ों और झरने से घिरा हुआ है. जिले के जंगल में दुर्लभ जीवों का पाया जाना यहां के जैव विविधता को दर्शाता है. कोरबा जिले में किंग कोबरा का पाया जाना अपने आप में विशेष रूप से ध्यान आकर्षित करता है. समूचे भारत में नाग पंचमी मनाया गया. सावन माह के सोमवार को नाग पंचमी पड़ने से शुभ माना गया और बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिर जाकर शंकर भगवान के साथ नाग देवता की पूजा पाठ किया.

वहीं जिले के वाइल्डलाइफ रेस्क्यू टीम ने अनोखे तरीके से नाग पंचमी के त्यौहार को मनाया. जिले में कई वर्षों से सांपो के साथ वन्य जीवों के सरंक्षण में काम कर रहे, टीम के द्वारा नाग पंचमी के अवसर पर रेस्क्यू किए हुए दर्जन भर सांपों को वन विभाग के साथ पूजा पाठ कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया.रेस्क्यू टीम के अध्यक्ष जितेन्द्र सारथी ने कहा की पर्यावरण के साथ वन्य जीव जन्तु का संरक्षण करना हमारा कर्तव्य है.

रेस्क्यू टीम और स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे
साथ ही आम जनों की जान बचाना भी हमारी ज़िम्मेदारी है. हमारे काम में खतरा बहुत है. एक छोटी सी चूक हमें मौत के मुंह में झोंक सकती है. हम अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगों की जान बचाते हैं. हम निरंतर इस तरह समाज कल्याण के लिए कार्य करते रहेंगे. साथ ही आम जनों से निवेदन किया की सांपों के साथ वन जीव जन्तु को मारे नहीं उनको बचाने में हमें सहयोग करें.

इस प्रजाति के सांपों को छोड़ा गया जंगल में BABY SPECTACLED COBRA(गेहुवन नाग),RAT SNAKE (धमना),FORSTEN’S CAT SNAKE(चिंगराज), MONITOR LIZARD (गोह ) शामिल था. सभी जीव अपने पर्यावरण में पहुंचते ही तेजी से घने जंगल की ओर चले गए. जिसमें वन विभाग, रेस्क्यू टीम और स्थानीय लोग उपस्थित रहे.

Tags: Korba news, Local18, छत्तीसगढ़

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *