कोटा ट्रैफिक पुलिस ने बनाया रिकॉर्ड, 11 माह में काटे 80 हजार से ज्यादा चालान

हाइलाइट्स

कोटा पुलिस अपडेट
ट्रैफिक पुलिस ने एक साल में काटे 80400 चालान
सबसे ज्यादा चालान गलत पार्किंग को लेकर काटे गए

कोटा. कोचिंग सिटी कोटा की ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने का नया रिकॉर्ड बनाया है. कोटा में ट्रैफिक पुलिस ने बीते 11 माह में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए 80400 से अधिक चालान काट डाले. कोटा पुलिस ने इन चालानों से एक करोड़ 58 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया है. पुलिस ने चालान और जुर्माना वसूलने के मामले में पिछले साल का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया.

कोटा में दुपहिया और चार पहिया वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का कम ध्यान रखते हैं. यही कारण है कि कोटा पुलिस ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सालभर ताबड़तोड़ कार्रवाइयां की है. पुलिस ने मात्र 11 माह में 80400 से अधिक चालान बनाकर एक करोड़ 58 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया है. इसके साथ ही वाहन चालकों को सख्त संदेश दिया है कि ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन नहीं चलेगा.

सबसे ज्यादा चालान गलत पार्किंग को लेकर काटे गए
ट्रैफिक पुलिस के उपाधीक्षक राजेश ढाका ने बताया कि सबसे ज्यादा चालान गलत पार्किंग को लेकर काटे गए हैं. इनकी संख्या 14464 है. दूसरे नंबर ट्रैफिक सिग्नल की अवहेलना करने वालों के चालान काटे गए हैं. इनकी संख्या 13967 है. इनके अलावा शराब पीकर वाहन चलाना, प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होना, बिना नंबर वाहन संचालन और गलत साइड में वाहन चलाने समेत बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना प्रमुख कारण रहे हैं.

कोटा में देशभर के करीब पौने दो लाख स्टूडेंट रहते हैं
शहर पुलिस और यातायात पुलिस शहरी सहित ग्रामीण अंचल के इलाकों में मुख्य मार्गों और तैनात रहती है. वह यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. उल्लेखनीय है कोटा कोचिंग का हब है. यहां देशभर से आए हुए करीब डेढ़ से पौने दो लाख स्टूडेंट रहते हैं. ट्रैफिक डीएसपी ढाका ने वाहन चालकों से अपील की है कि वे यातयात नियमों को पालन कर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था और पुलिस का सहयोग करें.

Tags: Kota news, Rajasthan news, Rajasthan police, Traffic Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *