कैसे बनती है लिंट चॉकलेट… दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम में पहुंचा एनडीटीवी

कैसे बनती है लिंट चॉकलेट... दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम में पहुंचा एनडीटीवी

‘लिंट होम ऑफ चॉकलेट’ में 30 फीट ऊंचा चॉकलेट फाउंटेन…

ज्‍यूरिख:

अगर आप चॉकलेट लवर हैं, तो लिंट चॉकलेट म्‍यूजियम आपको जन्‍नत नजर आएगा. दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम में NDTV पहुंचा और देखा कि आखिर लिंट चॉकलेट कैसे बनाई जाती है. यह म्यूजियम स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में स्थित है. म्‍यूजियम के अंदर जाते हर तरफ आपको सिर्फ और सिर्फ चॉकलेट नजर आएगी. लिंट चॉकलेट म्‍यूजियम में एंट्री करते ही आपको एक चॉकलेट फाउंटेन नजर आएगा, जिसकी ऊंचाई लगभग 30 फीट है.

यह भी पढ़ें

दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम में पहुंचकर हमें पता चला कि चॉकलेट का 5 हजार साल पुराना इतिहास है. म्‍यूजियम में चॉकलेट के इतिहास को भी बताया गया है. इस म्‍यूजियम में लोग खुद चॉकलेट बनता देख सकते हैं. यहां विजिटर्स चॉकलेट का स्‍वाद भी चख सकते हैं, इसलिए लिंट चॉकलेट म्‍यूजियम को चॉकलेट की जन्‍नत कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. 

चॉकलेट का फव्‍वारा, चॉकलेट का इतिहास, चॉकलेट टेस्‍ट कर, चॉकलेट बनाए जाने का पूरा डेमो देखकर मन खुश हो जाता है. यहां मौजूद चॉकलेटेरिया में लोगों को खुद अपने हाथ से चॉकलेट बनाने का मौका भी मिलता है. इस म्‍यूजियम में पहुंचकर ऐसा लगता है कि हम चॉकलेट के सफर पर निकले हैं, जहां चॉकलेट के अलावा कुछ नहीं है. यह अहसास किसी सपने जैसा लगता है, जिसे शायद हर चॉकलेट लवर देखना चाहेगा.      

इस म्‍यूजियम में आने वाला हर विजिटर अपने साथ एक गिफ्ट घर भी लेकर जाता है. यहां टिकट को स्‍कैन करने पर एक गिफ्ट आपको मिलता है. अगर आप स्विस चॉकलेट मेकिंग का इतिहास जानने के इच्‍छुक हैं, तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है.

ये भी पढ़ें :- 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *