कैमूर के यह किसान गो-पालन से कमा रहे 50 हजार रुपए महीना, जानें तरीका

दिलीप चौबे/कैमूर : पशु पालन एक उन्नत व्यवसाय है. इसे बड़े या छोटे दोनों पैमाने पर किया जा सकता है. गाय पालन के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. खेती के साथ गाय पालन कर आप अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं. मन लगाकर गाय पालन करने से आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे ही किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो छोटे स्तर पर गाय पालन कर अच्छा कमाई कर रहे हैं. इससे उनके परिवार का भरण-पोषण भी हो रहा है और पूरे परिवार का आय का स्रोत दूध का ही कारोबार है. हम बात कर रहे हैं कैमूर जिला भभुआ छावनी मुहल्ला छोटी मस्जिद के पास रहने वाले सुदर्शन सिंह की जो गाय पालन कर कमाई कर रहे हैं

20 वर्षों से कर रहे हैं गो पालन
सुदर्शन सिंह ने बताया कि पिछले 20 वर्षों से गाय को पाल कर रहे हैं. चार गाय से शुरुआत की थी और इसकी संख्या 8 से 10 तक पहुंच गई. इन्हीं गाय से दूध प्राप्त कर बिक्री करते हैं.सुदर्शन ने बताया कि 2 घंटे सुबह और 2 घंटे शाम को समय देते हैं. बांकी का समय कचहरी में व्यतीत होता है. सब खर्च काटकर 50 हजार तक की कमाई कर लेते हैं. हालांकि जब गायों की संख्या अधिक थी तो कमाई एक लाख तक हो जाती थी. यहां से दूध जज से लेकर अन्य अधिकारियों तक के घर पर जाता है. उन्होंने बताया कि दूध की बिक्री 45 रुपए प्रति लीटर करते हैं.

गायों का बेहतर तरीके से रखते हैं ख्याल
सुदर्शन सिंह ने बताया कि गायों की सुख-सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हैं. काऊ मैट, गर्मी के दिनों में कूलर और पंखा भी लगा देते हैं. वहीं ठंड के समय में तिरपाल से शेड को पूरी तरह से पैक कर देते हैं. साफ- सफाई का भी विशेष ध्यान रखते हैं.

उन्होंने बताया कि साफ-सुथरा जगह रहने से मच्छर परेशान नहीं करता हैं और बारिश के दौरान मच्छर परेशान करता भी है तो देसी जुगाड धुआं कर मच्छरों को भगाने का काम करते हैं.सुदर्शन ने बताया कि काऊ मैट बिछाने से गायों के थान में होने वाली बीमारी की संभावना कम रहती है और गाय को बैठने में भी आराम रहता है.

Tags: Bihar News, Kaimur, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *