केरल सीरियल ब्लास्ट मामले की जांच करेगी 20 सदस्यीय टीम, FIR दर्ज

केरल के एर्नाकुलम में सिलसिलेवार विस्फोट मामले की जांच 20 सदस्यीय टीम करेगी। इसेक लेकर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को निर्देश जारी कर दिए है। विस्फोट मामले में अब तक तीन लोगों की मौत होने की पुष्टि हो गई है। इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

इस मामले पर पी विजयन ने कहा कि सोमवार को सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी। इस विस्फोट की घटना के पीछे के लोगों को पकड़ने का प्रयास किया जाएगा। डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी ली और त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। हालाँकि, पुलिस ने मामले में उसकी संलिप्तता की पुष्टि नहीं की है। आत्मसमर्पण करने वाले व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है।

केरल के पुलिस महानिदेशक शेख दरवेश साहब ने पुष्टि की है कि कलामासेरी क्षेत्र में कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के कारण हुआ था। रविवार को एक ईसाई समूह द्वारा आयोजित प्रार्थना सभा के दौरान हुए तीन विस्फोटों में दो महिलाओं की मौत हो गई और 50 से अधिक अन्य घायल हो गए।

धमाकों के बारे में हम अब तक जो कुछ भी जानते हैं वह यहां है:

– केरल के एर्नाकुलम ब्लास्ट मामले में केरल पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर विस्फोट मामले में धारा 302, 307, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और यूएपीए के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बयान भी जारी किया है। रविवार को उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक 20 सदस्यीय टीम सिलसिलेवार विस्फोट मामले की जांच करेगी।

– घटना के बाद डोमिनिक मार्टिन नाम के एक शख्स ने केरल के एर्नाकुलम जिले के एक कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। उस व्यक्ति ने केरल के त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और दावा किया कि उसने प्रार्थना सभा स्थल पर बम रखा था। बता दें कि आत्मसमर्पण करने वाले व्यक्ति से पुलिस पूछताछ कर रही है। अब तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि धमाकों के पीछे उसका हाथ था या नहीं। केरल एजीडीपी, कलामासेरी, एमआर अजित कुमार का कहना है कि हम इस मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं।

– केरल के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि स्थिति का आंकलन करने के लिए जांच जारी है लेकिन प्रारंभिक जांच से पता चला है कि विस्फोट एक आईईडी उपकरण के कारण हुए थे। अधिकारियों ने कहा कि उपकरण में एक विस्फोटक घटक होता है जो आग भड़काता है। हालाँकि अभी तक कोई निश्चित जानकारी नहीं है और विस्फोटक सामग्री की निर्णायक पहचान विस्तृत फोरेंसिक जांच के बाद ही निर्धारित की जा सकती है।

– धमाकों के बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अस्पतालों में 52 लोगों को भर्ती कराया गया है। मंत्री ने बताया कि गंभीर रूप से घायल छह लोगों में से एक 12 साल का बच्चा है। घायलों में से सात कलामासेरी मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में हैं। अस्पताल के क्षेत्रीय अधिकारी ने कहा कि दो लोगों को वेंटिलेटर पर रखा गया है जबकि एक मरीज की हालत गंभीर है।

– स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों सहित सभी स्वास्थ्य कर्मियों को, जो छुट्टी पर थे, तुरंत ड्यूटी पर लौटने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक और चिकित्सा शिक्षा विभाग के निदेशक को विस्फोटों में घायल हुए लोगों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने के लिए कहा गया है। बम विस्फोट के बाद कलामसेरी मेडिकल कॉलेज, एर्नाकुलम जनरल हॉस्पिटल और कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त सुविधाएं तैयार करने के भी निर्देश दिए गए। इन चिकित्सा सुविधाओं के लिए अतिरिक्त स्टाफ उपलब्ध कराया जाएगा। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *