केरल में मिला कोविड 19 का नया स्ट्रेन JN.1, महिला ने ये लक्षण दिखने पर करवाया था RT-PCR

केरल में मिला कोविड 19 का नया स्ट्रेन JN.1, महिला ने ये लक्षण दिखने पर करवाया था RT-PCR

जेएन. 1 हाई ट्रांसमिशन एफिशिएंसी और हल्के लक्षणों वाला है.

कोविड 19 के नए स्ट्रेन का पता चला है. पिरोला के बाद जेएन.1 का अमेरिका, चीन और अब भारत में पता चलने के बाद यह खबर सुर्खियों में है. पिरोला या बीए.2.86 की तुलना में स्पाइक प्रोटीन में सिंगल म्यूटेशन वाला नया स्ट्रेन 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम में पाया गया था. जेएन. 1 हाई ट्रांसमिशन एफिशिएंसी और हल्के लक्षणों वाले पिछले ओमीक्रॉन स्ट्रेन से बहुत अलग नहीं है. तो क्या हैं इस नए स्ट्रेन के लक्षण और ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है? जानने के लिए पढ़ते रहें.

अमेरिका में पहला मामला:

यह भी पढ़ें

जबकि जेएन.1 का पता पहली बार सितंबर में अमेरिका में लगाया गया था, चीन में 15 दिसंबर को 7 मामले पाए गए जिससे इसके प्रसार को लेकर चिंता पैदा हो गई है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने चेतावनी दी कि कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के ताजा मामले अमेरिका की हेल्थ केयर सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कॉफी को इस तरह लगा लीजिए चेहरे पर, गंदगी और डेड स्किन निकल जाएगी साफ, हफ्तेभर में चमकने लगेगा फेस

भारत में कोविड का जेएन.1 स्ट्रेन:

कोरोनोवायरस का जेएन.1 स्ट्रेन हाल ही में केरल में पाया गया है. यह मामला 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से एक आरटी-पीसीआर-पॉजिटिव सैम्पल में पाया गया था. 79 वर्षीय महिला में हल्के लक्षण थे.

जेएन.1 के लक्षण (Symptoms of JN.1)

जेएन.1 संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुमानित 15 प्रतिशत से 29 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है. जेएन.1 के लक्षण हल्के हैं और अस्पताल में भर्ती होने की कोई खबर नहीं है. रिपोर्ट किए गए लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द, खांसी और कुछ मामलों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *