कुत्ते की वजह से थाने पहुंचे लोग, क्या पुलिस कर सकती है कार्यवाही?

अनूप पासवान/कोरबाः- स्टेटस सिंबल के साथ-साथ आजकल सुरक्षा के दृष्टिकोण से आर्थिक रूप से सक्षम लोगों में कुत्ता पालने का शौक कुछ ज्यादा ही बना हुआ है. वफादारी के किस्सों की जब बात होती है, तो उसमें कई चीजें शामिल की जाती हैं और इस दौरान कुत्तों का जिक्र भी होता है. इसलिए शहरी क्षेत्र में कुत्ता पालने का शौक कुछ ज्यादा ही बढ़ा हुआ है. इस मामले में सुरक्षा से कहीं ज्यादा स्टेटस सिंबल का जोर है. इसलिए लोग विदेशी नस्ल वाले महंगे कुत्ते पालना पसंद करते हैं. कई मामलों में देखने को मिल रहा है कि लोग अपनी सुरक्षा को लेकर गंभीर जरूर हैं. लेकिन कुत्तों से दूसरे लोगों की सुरक्षा को लेकर सजक नहीं होते हैं.

कुत्ते के मालिक पर कार्यवाही की मांग
खरमोर क्षेत्र में इसी चक्कर में एक स्कूली छात्रा कुत्ते के हमले का शिकार हो गई. यह मामला मानिकपुर पुलिस चौकी पहुंच गया है. पीड़ित पक्ष ने कुत्ते के मालिक पर कार्यवाही करने की मांग की है. विश्राम सिंह पटेल की सुपुत्री को स्कूल जाने के दौरान कुत्ते ने जख्मी कर दिया. लड़की के चिल्लाने पर पिता उसे कुत्ते से बचाया और फौरन अस्पताल ले गए. विश्राम सिंह पटेल ने इस घटना को लेकर गंभीर आपत्ति जताई और मानिकपुर पुलिस चौकी पहुंचकर शिकायत की. विश्राम सिंह का कहना है कि लोग क्या करते हैं, यह उनका अपना मसला है. लेकिन दूसरों को समस्या ना हो, इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए.

नोट:- Board Exam: बोर्ड एग्जाम से पहले पैरेंट्स कर लें ये काम, बच्चे करेंगे टॉप, एक्सपर्ट ने दिए टिप्स

सावधानी बरतनी जरूरी
पालतू जानवरों को रखे जाने के दौरान सम्बन्धित लोगों को कई प्रकार से सावधानी बरतनी होती है, ताकि उनकी वजह से आस-पास या राह चलते लोगों को समस्या ना हो. जानवरों के द्वारा किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने की स्थिति में कार्यवाही करने का विधान है. बताया गया है कि आईपीसी की धारा 289 के अंतर्गत पुलिस इस प्रकार के मामलों में जानवर पालने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही कर सकती है.

Tags: Attack of stray dogs, Chhattisgarh news, Korba news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *