कुत्ता अगर काट ले तो इन गलतियों को करने से बचें, सबसे पहले करें ये काम

हाइलाइट्स

डॉग बाइटिंग के ज्यादातर मामलों में डॉक्टर वैक्सीन की सलाह देते हैं.
कुत्ता काटने के बाद सबसे पहले गुनगुने पानी से घाव को धोना चाहिए.

Dog Biting Precautions and Treatment: देशभर में कुत्ता काटने (Dog Bite) के रोजाना सैंकड़ों मामले सामने आते हैं. डॉग बाइटिंग के बाद बरती गई थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है. उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में हाल ही में एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है जिसमें एक बच्चे की कुत्ता काटने के लगभग डेढ़ महीने बाद रेबीज की बीमारी होने के चलते मौत हो गई है. कुत्ता काटने के बाद कई बार लोग अनजाने में ऐसे काम कर जाते हैं जो उनकी परेशानी को और भी बढ़ा देता है.
डॉग बाइटिंग के बाद क्या करें और क्या न करें, किस तरह का इलाज लिया जाए, ऐसे ही सवालों के जवाब न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट (@drvikas1111) पर दिए हैं. उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि कुत्ता काटने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

इसे भी पढ़ें: हड्डियां फौलाद सी मजबूत बना देता है यह सूखा मेवा! दिमाग भी होता है तेज़, फायदे जानकर रोज खाना कर देंगे शुरू

कुत्ता काटने के बाद सबसे पहले करें ये काम
अगर किसी व्यक्ति को कुत्ते ने काट लिया है तो सबसे पहले उसके घाव को धोएं. इसके लिए हल्के गुनगुने पानी और साबुन का प्रयोग करें. घाव पर किसी भी तरह की पट्टी न बांधें और अगर घाव बहुत ज्यादा गहरा है तो फिर साफ पट्टी का ही प्रयोग करें. इस बात का ध्यान रखें कि किसी घरेलू इलाज या लोशन का इस्तेमाल नहीं करना है. अगर आपके पास ओवर-द-काउंटर एंटी-बायोटिक क्रीम है तो उसे लगाएं और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें.

dog biting


डॉग बाइटिंग के बाद ऐसे होता है इलाज

डॉ. विकास के अनुसार कुत्ता काट लेने के बाद डॉक्टर द्वारा घाव देखकर इलाज तय किया जाता है. डॉक्टर ज्यादातर मामलों में वैक्सीन की सलाह देते हैं. अगर घाव खरोंच जितना है तो वैक्सीन बेस्ट इलाज है. हालांकि, अगर घाव गहरा है, तो आपको एंटी-रेबीज़ इम्यूनोग्लोबुलिन का इंजेक्शन लगाया जाएगा. इसके साथ ही पालतू कुत्ते के काटने या सड़क के कुत्ते के काटने का उपचार अलग-अलग हो जाता है. याद रखें कि डॉग बाइटिंग के बाद डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं.

dog biting
चिकित्सकीय सलाह का ध्यान में रखकर डॉग बाइटिंग होने पर इससे होने वाली भविष्य की परेशानियों से बहुत हद तक बचा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: 3 मैजिकल आटे की रोटियां रोज करें सेवन, वजन पर भी लगेगा लगाम, शुगर का भी मिट जाएगा नामोनिशान

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *