कुछ बड़ा करने की तैयारी? ‘परमाणु सिस्टम’ को फिर जिंदा कर रहा चीन, सैटेलाइट इमेज ने उड़ाई दुनिया की नींद

बीजिंग. दुनिया में पहले से ही रूस-यूक्रेन और इजरायल-हमास की जंग जारी है, इस बीच भारत का पड़ोसी चीन (China) अपनी नापाक हरकतों से परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में जुटा है. यह दावा अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया है. रिपोर्ट में चीन द्वारा किए जा रहे परमाणु परीक्षण स्पॉट की सैटेलाइट तस्वीरें भी साक्षा की गई है. चीन इसका परीरक्षण सुदूर झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में कर रहा है.

सैटेलाइट तस्वीरें साफ संकेत देती हैं कि चीन कुछ बड़ा करने की सोच रहा है. इससे चीन जल्द ही पूर्ण परमाणु परीक्षण या सबक्रिटिकल परमाणु विस्फोट करने में समर्थ होगा. चीन की यह गतिविधियां लोप नूर परमाणु परीक्षण स्थल पर की जा रही हैं. चीन लोप नूर को फिर से सक्रिय करना चाहता है, जहां वह पूर्ण परमाणु हथियार परीक्षण या विस्फोट करने में सक्षम होगा. यह भारत के लिए भी चिंता का विषय है.

भारत के लिए इसका क्या मतलब है?
यह रिपोर्ट भारत के लिए और भी महत्वपूर्ण है, जो चीन से बढ़ते खतरे के बीच हिंद महासागर क्षेत्र में रणनीतिक बढ़त बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. अपने पड़ोसी देश की तुलना में भारत के पास मामूली परमाणु शस्त्रागार है. भारत ने 1998 में पोखरण के बाद परमाणु परीक्षण पर एकतरफा रोक की घोषणा की थी, जो पांच परमाणु विस्फोटों की एक श्रृंखला थी. भारत ने अपना पहला ऐसा परीक्षण 1974 में किया था.

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने दिया डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, इस मामले पर सुनवाई करने से इनकार

कुछ बड़ा करने की तैयारी? 'परमाणु सिस्टम' को फिर जिंदा कर रहा चीन, सैटेलाइट इमेज ने उड़ाई दुनिया की नींद

यह पहली बार नहीं है जब ऐसी खबरें सामने आई हों. अप्रैल 2020 में भी अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन ने गुप्त रूप से भूमिगत परमाणु परीक्षण विस्फोट किए होंगे. उस समय, चीन ने कहा था कि वह परमाणु परीक्षणों पर रोक लगाने और हथियार नियंत्रण पर संधियों की प्रतिबद्धताओं को सक्रिय रूप से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के आरोपों को झूठा बता दिया था.

Tags: China, China india, Nuclear weapon

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *