कुंवारी कन्या को लग गई यह हल्दी…तो जल्द बनेंगे शादी के योग

राहुल दवे/इंदौर. शहर में गेंदेश्वर महादेव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध शिव मंदिर की सबसे खास बात यहां मनाया जाने वाला पांच दिवसीय शिव विवाह महोत्सव है. दरअसल, शिव विवाह उत्सव में, जो हल्दी उत्सव होता है उसकी यहां ऐसी मान्यता है, कि हल्दी उत्सव की हल्दी जिस कुंवारी कन्या को लग जाती है, उसका विवाह शीघ्र हो जाता है और उसे अच्छे वर की प्राप्ति होती है. वहीं विवाहिताओं के जीवन में भी इस हल्दी से सुख समृद्धि आ जाती है.

यह मंदिर परदेशीपुरा पर स्थित है. इस समय गेंदेश्‍वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में शिव विवाह का उत्‍सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और युवतियां बड़ी संख्या में पहुंची और भगवान भोले बाबा को हल्दी लगाई. इसी दौरान मंदिर में भोले बाबा के भजन भी चल रहे थे. उन्हीं भजनों की धुन पर सभी जमकर थिरकते हुए नज़र आए.

परंपरागत तरीके से मनाते हैं हर साल शिव विवाह
उत्सव समिति की प्रमुख संगीता विजयवर्गीय की मानें तो भगवान शिव के विवाह उत्सव हर साल परंपरागत रूप से मंदिर में मनाया जाता है. इस उत्सव को लेकर काफी दिनों से तैयारी की जाती है. किसी प्रकार से उत्सव में कोई कमी ना हो इसका विशेष ध्यान दिया जाता है .

हल्दी उत्सव की अपनी अलग मान्यता
मंदिर के पुजारि पंडित विश्वजीत शर्मा ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर हजारों की संख्या में भक्त भगवान के दर्शन के लिए यहां आते हैं. वही हल्दी उत्सव भी यहां धूमधाम से मनाया जाता है. यहां ऐसी मान्यता है, कि हल्दी उत्सव की हल्दी जिस कुंवारी कन्या को लग जाती है, उसका विवाह शीघ्र हो जाता है और उसे अच्छे वर की प्राप्ति होती है. वहीं विवाहिताओं के जीवन में भी इस हल्दी से सुख समृद्धि आ जाती है.

पांच दिन उत्सव
परदेसीपुरा क्षेत्र स्थित गेंदेश्वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में पांच दिन शिव विवाह महोत्सव की शुरुआत मंगलवार से हो गई थी. सर्वप्रथम भगवान श्री गणेश का पूजन कर आयोजन का शुभारंभ हुआ था. इस अवसर पर शिवधाम भक्त मंडल की महिलाओं द्वारा भजन किए गए.

Tags: Dharma Aastha, Indore news, Latest hindi news, Local18, Mp news, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *