कुंडली में है अकाल मृत्यु,तो पितृ पक्ष में इन पौधों को लगाकर करें इस विधिपूजा

सर्वेश श्रीवास्तव/ अयोध्या: सनातन धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्व माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है, जो अश्विन माह के अमावस्या तिथि पर समाप्त होता है. इन 15 दिनों में सनातन धर्म को मानने वाले लोग अपने पितृ का आशीर्वाद बना पाने के लिए पितृ दान करते हैं, तर्पण करते हैं अथवा श्राद्ध करते हैं.

इस साल पितृ पक्ष की शुरुआत 29 सितंबर से शुरू हो रही है. इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर जातक पितृ दोष से परेशान हैं, तो पितृपक्ष में कुछ उपाय करने से पितृ दोष से मुक्ति भी मिलती है.कई बार ऐसा होता है कि जब किसी जातक की कुंडली में पितृ दोष लगा हो और उसके जीवन में असफलता मिल रही हो सेहत समृद्धि धन दौलत दोनों से हाथ धोना पड़ रहा हो, तो ऐसी स्थिति में पितृदोष से मुक्ति के लिए पितृपक्ष में आपको कर उन चमत्कारी पौधे के बारे में जानना चाहिए और उससे जुड़ी कुछ उपाय करनी चाहिए. जिससे आप पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं और पितृदोष से मुक्ति मिल सकती है.

जानिए कैसे पाएं पितृदोष से मुक्ति
अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम कहा है कि पितृ पक्ष के दौरान पितृदोष की मुक्ति के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन अगर पितृपक्ष में कुछ पेड़ पौधे लगाए जाएं और नियमित रूप से कुछ उपाय किया जाए तो निश्चित है पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी.

बरगद
अगर आपकी कुंडली में पितृ दोष है और आप पितृ दोष से परेशान हैं, तो आपको पितृपक्ष के दौरान बरगद का पेड़ लगाना चाहि. इतना ही नहीं बरगद के पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए ऐसा करने से जल्द ही पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी.

बेलपत्र
अगर आप पितृपक्ष में बेल का पौधा लगते हैं तो इससे महादेव जल्द प्रसन्न होते हैं. क्योंकि महादेव को बेलपत्र बहुत प्रिय है. पितृपक्ष में बेलपत्र का पौधा लगाने से पितृ के आत्मा को भी शांति मिलती है और पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.

तुलसी
धार्मिक मान्यता के मुताबिक तुलसी के पौधे में माता तुलसी का वास माना जाता है. कहा जाता है एक तुलसी का पत्ता जन्म जन्मांतर के बंधन से मुक्ति करके बैकुंठ तक पहुंचना है. पितृपक्ष के दौरान अगर आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो निश्चित ही पितरों को मुक्ति मिल जाती है साथ ही अकाल मृत्यु से भी मुक्ति मिलती है.

पीपल
सनातन धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता ह. कहा जाता है इस पेड़ पर देवी देवताओं का वास होता है फिर पक्ष के दौरान अगर आप पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. शायद ही वजह है कि पितृपक्ष के दौरान पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने से और शाम के समय दीपक अर्पित करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है .

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Ayodhya News, Local18, Religion 18, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *