किस वक्त लेना चाहिए विटामिन D सप्लीमेंट? सुबह या शाम, यहां जानें बेस्ट टाइम

हाइलाइट्स

खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेना फायदेमंद है.
विटामिन डी सप्लीमेंट्स आप ब्रेकफास्ट या दोपहर को लंच के साथ ले सकते हैं.

Best Time For Vitamin D Supplement: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तमाम विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. ये पोषक तत्व हमें खाने-पीने की चीजों से मिलते हैं. डाइट से हमें कई चीजें भरपूर मात्रा में मिल जाती हैं, तो कई चीजों की कमी पूरी करने के लिए सप्लीेमेंट्स का सहारा लेना पड़ता है. इनमें से एक विटामिन डी है. हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस को अब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी पोषक तत्व है. यह विटामिन हड्डियों को मजबूत रखने, कैंसर से बचाने, इंफेक्शन से बचाने और इंफ्लेमेशन को कम करने में कारगर होता है. विटामिन डी हमें धूप और खाने-पीने की चीजों से मिलता है, लेकिन इससे पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है. इस वजह से बड़ी संख्या में लोग विटामिन डी की कमी का शिकार हो जाते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी अन्य विटामिन्स से अलग है, क्योंकि इसे एक हार्मोन माना जाता है. यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर स्किन से बनता है. कई स्टडी में पता चला है कि विटामिन डी इम्यून सिस्टम, बोन हेल्थ, मेंटल हेल्थ समेत शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है. जिन लोगों के शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है, उन लोगों को डॉक्टर की सलाह पर विटामिन डी सप्लीमेंट लेना चाहिए. विटामिन डी सप्लीमेंट आपकी जरूरतों को पूरा करने का आसान और प्रभावी तरीका है. लोगों को हमेशा विटामिन डी सप्लीमेंट की सही डोज लेनी चाहिए.

अब सवाल है कि विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने का सही समय क्या है. इसे सुबह लेना ज्यादा फायदेमंद है या रात के वक्त. जानकारों की मानें तो विटामिन डी एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है. इसका मतलब है कि यह विटामिन पानी में नहीं नहीं घुलता और यह हाई फैट फूड्स के साथ लेना चाहिए. ऐसा करने से यह ब्लडस्ट्रीम में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाएगा. यही वजह है कि लोगों को खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद विटामिन डी सप्लीमेंट लेना चाहिए. एक स्टडी के अनुसार दिन के सबसे बड़े मील के साथ विटामिन डी लेने से केवल 2-3 महीनों के बाद खून में विटामिन डी का स्तर लगभग 50% बढ़ सकता है.

शोधकर्ताओं की मानें तो लोग ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर के साथ विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं. खाने के साथ लेना ही इसका बेस्ट टाइम माना जा सकता है. आप एवोकाडो, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट और अंडे के साथ विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं. इससे विटामिन डी अवशोषण को बढ़ावा मिलेगा और शरीर को सबसे ज्यादा फायदा होगा. कुछ लोग मानते हैं कि रात के वक्त विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से नींद खराब हो सकती है. इस पर शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि रात को विटामिन डी लेने से नींद में कोई खलल या परेशानी आ सकती है. यह सिर्फ गलतफहमी है.

यह भी पढ़ें- किन वजहों से पीले हो जाते हैं दांत? क्या यह बीमारी का संकेत, डेंटिस्ट से जानें दातों को चमकाने के तरीके

यह भी पढ़ें- बिना पानी के इस तरह नहाएं, चुटकियों में दूर होगा तनाव और डिप्रेशन, दुनियाभर में फेमस हो रहा यह अनोखा तरीका

Tags: Health, Lifestyle, Vitamin d

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *