किसी को पार्टनर बनाने से पहले जरूर जानें राशियों का ये मेल, देखें किसकी किसके साथ जमती है जोड़ी

भरत तिवारी/जबलपुर: ग्रहों और राशियों का प्रभाव हमारे जीवन पर हर वक्त पड़ता है. यही वजह है कि ज्योतिष शास्त्र को मानने वाले हर शुभ काम के पहले ग्रह-नक्षत्रों की चाल को जरूर देखते हैं. कुछ ऐसा ही जीवनसाथी, लव या बिजनेस पार्टनर चुनने के समय भी किया जा सकता है. ज्योतिषाचार्य की मानें तो अगर जातक किसी को पार्टनर बनाने से पहले उसकी राशि और अपनी राशि का मिलान कर ले तो बहुत सी कठिनाइयों से बचा जा सकता है.

ज्योतिषाचार्य अर्थ मिश्रा के अनुसार, कई बार ऐसा देखने मिलता है कि संबंध अच्छे होने पर विवाह के बाद भी दांपत्य जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार दो-तीन लोग के एक साथ व्यापार शुरू करते हैं और बाद में विवाद हो जाता है. इसका कारण कहीं ना कहीं आपकी राशि का स्वभाव आपके साथी या पार्टनर से मेल नहीं खाता. ऐसे में अगर आप जीवनसाथी या पार्टनर बनाने से पहले राशियों के का मिलान कर लें तो काफी हद तक ऐसे समस्याओं की संभावनाएं खत्म हो जाती हैं.

यहां देखें किस राशि के साथ कौन सी राशि बेस्ट

मेष: इस राशि का स्वामी मंगल है. मेष के जातक स्वभाव से उग्र एवं चंचल माने गए हैं. उग्र होने के कारण ये लोग बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते हैं और बहुत जल्दी उस बात को भूल भी जाते हैं. ऐसे में मेष राशि के जातकों के लिए मेष, कर्क एवं मिथुन राशि वाले अच्छे पार्टनर होते हैं.

वृषभ: इस राशि के जातक हमेशा अच्छी और उच्च बातों पर ही ध्यान देते हैं. अगर एक बार कुछ करने की ठान लेते हैं तो अपना मन बदलते नहीं हैं. अगर एक बार इन्होंने किसी को अपना जीवनसाथी बना लिया तो फिर इनका मन नहीं बदलता है. इस राशि के जातकों के लिए वृषभ, कुंभ और मिथुन राशि वाले ठीक पार्टनर साबित होते हैं.

मिथुन: मिथुन राशि के जातकों की विशेषता यह है की हर बात को सुनने और समझने के बाद ही यह लोग निर्णय लेना पसंद करते हैं इसलिए इस राशि के जातकों के लिए कई सारे विकल्प रहते हैं जैसे मिथुन, कन्या, सिंह, मेष और वृष राशि वाले पार्टनर इनके लिए उचित रहते है.

कर्क: इस राशि के जातकों का मन जल्दी नहीं भटकता है. अगर एक बार उन्होंने अपने पार्टनर को कमिट कर दिया तो फिर उसका साथ कभी नहीं छोड़ते. इस राशि के लिए पार्टनर की श्रेष्ठ राशि कर्क और मेष मानी गई है.

सिंह: इस राशि के जातक निर्णय में क्रूर माने जाते हैं यानी अपनी बात को कैसे मनवाना है इन्हें अच्छे से आता है. एक बार इन्होंने अपना निर्णय ले लिया तो फिर बदलते भी नहीं हैं. इस राशि के जातकों के लिए पार्टनर की श्रेष्ठ राशि सिंह और मिथुन है.

कन्या: इस राशि के जातक समझदार माने जाते हैं, जो एक अच्छी समझ को दर्शाते हैं. इसलिए यह अपने पार्टनर से भी इस समझदारी की अपेक्षा करते हैं. इस राशि के जातकों के लिए पार्टनर की श्रेष्ठ राशि मिथुन और कन्या है.

तुला: इस राशि के जातक हर चीज को बनाकर रखने की कोशिश करते हैं. रिश्तों की बात की जाए तो यह इस राशि के जातक चाहे खुद के रिश्ते हों, यह समाज के रिश्ते सभी को लेकर चलना पसंद करते हैं. इन्हें अपने जीवनसाथी में भी यही खूबी चाहिए होती है. इसलिए इनके पार्टनर के लिए श्रेष्ठ राशि तुला ही होती है.

वृश्चिक: इस राशि के जातक अपने ठोस निर्णय के लिए जाने जाते हैं और ठोस निर्णय वही ले सकता है, जिसके अंदर क्षमता हो. इसलिए इन्हें अपने जैसा ही जीवनसाथी चाहिए होता है. इस राशि के पार्टनर के लिए भी उत्तम राशि वृश्चिक ही है.

धनु: यह राशि धर्म, कर्म, ज्ञान और कानून के लिए जानी जाती है. इस राशि के जातक बड़ों की बातों को सुनकर ही आगे चलते हैं. इस राशि के जातकों का प्रेम विवाह बहुत कम ही होता है, इसलिए इनके लिए भी पार्टनर की श्रेष्ठ राशि धनु ही है.

मकर: इस राशि के जातक अपनी गहरी सोच और निर्णय के लिए जाने जाते हैं, इसलिए इन्हें भी अपने जैसे लोग ही पसंद आते हैं. इस राशि के जातकों के लिए पार्टनर की श्रेष्ठ राशि मकर ही होगी.

कुंभ: इस राशि के जातक कब क्या करने वाले हैं, इसके बारे में कोई पता नहीं लगा पता है. इस राशि के जातकों को समझ पाना मुश्किल होता है. इस राशि के जातकों को कुंभ राशि वाला पार्टनर ही समझ पाएगा. वृषभ भी इनके अच्छे मित्र होते हैं.

मीन: इस राशि के जातक पार्टनर से एक जैसे बर्ताव की ही उम्मीद रखते हैं यानी जितना वह अपने पार्टनर के लिए कर रहे हैं, उन्हें भी उतने की ही उम्मीद रहती है. इस राशि के जातकों के लिए पार्टनर की श्रेष्ठ राशि मीन ही मानी गई है.

Tags: Astrology, Jabalpur news, Life18, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *