किसी औषधि से कम नहीं है चने का साग, ब्लड शुगर और मोटापा घटाने में कारगर

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. सर्दी के मौसम में साग खाना भला किसे पसंद नहीं होगा. 40 रुपए किलो से भी कम रेट पर मिलने वाला साग शरीर और स्वास्थ्य के लिए महंगे ड्रिंक या फूड से भी ज्यादा फायदेमंद है. बाजार में कई तरह का साग आसानी से उपलब्ध है. डॉक्टर और डायटीशियन भी हमें हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इन हरी पत्तेदार सब्जियों में मेथी, पालक, बथुआ, सरसों के अलावा चने का साग भी शामिल होता है. हालांकि इसके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं, लेकिन यह साग चने के बीज की तरह ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो स्वाद के साथ सेहत को भी बनाए रखता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद
डॉक्टर ही नहीं, बड़े से बड़े डायटिशियन और आयुर्वेदाचार्य भी बेहतर स्वास्थ्य लिए चना के साग का सेवन करने की सलाह देते हैं. पश्चिम चम्पारण जिले में कार्यरत डायटिशियन पूजा की मानें तो, चना का साग डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यही नहीं, यदि आपको ठंड में कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बार-बार बीमार होने का खतरा रहता है, तो ऐसी स्थिति में भी चने के साग का सेवन फायदेमंद होता है. इसका मूल कारण यह है कि इस साग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो बॉडी को अंदर से मजबूत करने का काम करता है.

यह भी पढ़ें : दूध…ब्लैक… ग्रीन को छोड़िए अब पीजिए नीरा स्पेशल चाय, डायबिटीज में भी फायदेमंद

बैड फैट घटा कर वजन करता है कम
पूजा का कहना है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर उच्च स्तर में मौजूद होता है. ऐसे में चने का साग खाने से मल पतला होता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है. डायटिशियन का कहना है कि बैड फैट से जूझ रहे लोगों को डाइट में चना साग लेने की सलाह दी जाती है. दरअसल, चने का साग फाइबर और प्रोटीन में उच्च होने के कारण वेट लॉस में फायदेमंद होता है. इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो लंबे समय तक भूख के एहसास को कंट्रोल करता है, इससे ज्यादा खाने से होने वाला मोटापा भी कम होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
मेडिसिनल प्लांट एक्सपर्ट शुभम का कहना है कि चने का साग कई तरह के पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होता है. इसके साथ इसमें विटामिन सी और एंटी आक्सीडेंट भी भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में असरदार है. आप इसके फूल का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं. बाजार में चने के फूल की कीमत बहुत अधिक होती है.

Disclaimer : इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Bihar News, Health News, Life style, Life18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *