किसान के बेटे ने कोडरमा को दिलाया राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती का पहला मेडल

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. दिल्ली में आयोजित स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में कोडरमा के कुश्ती खिलाड़ी राहुल कुमार यादव ने राष्ट्रीय स्तर पर अंडर-19 बालक वर्ग ग्रीको रोमन स्टाइल 77 किलो वजन भार में कोडरमा के लिए पहला मेडल जीता है.

कोडरमा जिला कुश्ती संघ के सचिव आकाश सेठ ने बताया कि जिले के उरवां निवासी किसान सीताराम यादव और पार्वती देवी के पुत्र राहुल यादव ने प्रतियोगिता में झारखंड का प्रतिनिधित्व किया था. प्रतियोगिता के दौरान बेहतर खेल प्रदर्शन के आधार पर राहुल ने कांस्य पदक जीत कर झारखंड के साथ कोडरमा को भी गौरवान्वित किया है.

मिट्टी के घर में रहता है परिवार
सचिव ने बताया कि राहुल कुमार काफी गरीब परिवार से आते हैं. आज भी उनका परिवार मिट्टी के कच्चे मकान में रहता है. मिट्टी के चूल्हे पर ही उनके परिवार का भोजन बनता है. आर्थिक तंगी के बावजूद राहुल ने कड़ी मेहनत करते हुए यह पदक हासिल किया है. राहुल का सपना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए मेडल जीतना है.

राज्य स्तर पर पहले भी जीत चुके स्वर्ण पदक
कांस्य पदक जीतने के बाद राहुल कुमार यादव ने बताया कि जिला कुश्ती संघ के सचिव आकाश सेठ के मार्गदर्शन में उन्होंने पहले राज्य स्तर के सीनियर राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था. इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला. जिसमें उन्होंने कांस्य पदक जीता है.

डीडीसी समेत अन्य पदाधिकारियों ने जताया हर्ष
राष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक जीतने पर राहुल को कोडरमा के उप विकास आयुक्त ऋतुराज, जिला खेल पदाधिकारी कैलाश राम, जिला शिक्षा पदाधिकारी गगन कुमार, अतिरिक्त कार्यक्रम पदाधिकारी शिवकुमार मल्लिक, कोडरमा जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष कमलाकर शर्मा, राष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी गोलू यादव, अतुल आनंद, नीरज कुमार, इशिका भदानी, अंजली कुमारी, राष्ट्रीय योग खिलाड़ी मिथिलेश राम गुप्ता, पल्लवी कुमारी, राखी कुमारी, लवली कुमारी, दीक्षित राज, खुशबू कुमारी, स्वीटी कुमारी समेत कई लोगों ने बधाई और शुभकामनाएं दी है.

Tags: Indian Wrestler, Kodarma news, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *