किसान के एक फैसले ने बदली जिंदगी, बेस्ट फार्मर का भी जीता अवॉर्ड, इनकम भी बढ़ी, लाखों में पहुंची

फतेहाबाद (हरियाणा). हरियाणा में परंपरागत खेती को छोड़ सब्जियों और फलों की खेती कर किसान अब लाखों रुपए कमा रहे हैं. फतेहाबाद के अनेक किसान मोटे अनाज गेहूं, धान की खेती का मोह छोड़ कर बागवानी और सब्जी उत्पादन की दिशा में कदम बढ़ाने लगे हैं. इससे, जहां उनका आर्थिक लाभ तो हो ही रहा है. वहीं, मेहनत भी कम करनी पड़ रही है. फतेहाबाद के गांव एमपी रोही ऐसे ही एक किसान हैं महाबीर सिंह. वह पिछले 8 से 10 वर्षों से परांपगत खेती को छोड़ चुके हैं. अब अपनी जमीन पर सब्जियां और फल उगा क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं.

महाबीर सिंह के खेत में उगी सब्जियों की मांग केवल फतेहाबाद ही अपितु हरियाणा सहित साथ लगते राज्यों में भी है. उनके काम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें एक नहीं, तीन बार बेस्ट फार्मर का अवार्ड भी मिल चुका है.

महाबीर सिंह इस वक्त अपने खेत में करीब 8 एकड़ में मिर्च, शिमला मिर्च, गोभी, तरबूज और खरबूजे की खेती कर रहे हैं. महाबीर ने बताया कि जहां सामान्यत: किसान सामान्य फसलों से साल में 40 से 50 हजार रुपए प्रति एकड़ कमाते हैं. वहीं, वे इन फसलों से 2 से 3 लाख रुपये से अधिक प्रति एकड़ कमा रहे हैं. उन्होंने बताया कि केवल आधे एकड़ में मिर्च लगा कर ऑफ सीजन में 2 लाख रुपए कमा चुके हैं, जबकि अभी इतनी ही फसल और तैयार है.

सरकार से मिलता है अनुदान

उन्होंने बताया कि इस खेती के लिए सरकार और बागवानी विभाग उनकी पूरी मदद कर रहे हैं. अति आधुनिक खेती करने के लिए बागवानी विभाग अनुदान भी भरपूर दे रहा है. उन्होंने बताया कि सब्जियों के लिए बनने वाली लो-टनल, मल्चिंग, बीज और फेंसिग के लिए प्रति एकड़ 50 से 55 हजार रुपये तक अनुदान मिलता है. अलग-अलग किस्म की सब्जियों की काश्त के लिए वे भी विभाग से अनुदान सहायत ले चुके हैं. इतना ही नहीं, विभाग के अधिकारी समय समय पर उसे पैदावार अधिक कैसे ली जा सके, इसकी भी जानकारी देते रहते हैं.

Farming News: किसान के एक फैसले ने बदली जिंदगी, बेस्ट फार्मर का भी जीता अवॉर्ड, इनकम भी बढ़ी, लाखों में पहुंची

महाबीर सिंह ने बताया कि उसने अपने खेत में तरबूज और खरबूजे की जो वैरायटी लगाई है उसकी मिठास से आम किस्म से कहीं अधिक है और उसकी डिमांड भी अधिक है.  महाबीर ने बताया कि अगर किसान परपंरागत फसलों का मोह छोड़ इस ओर आए तो उसे कई गुणा अधिक लाभ मिल सकता है.

Tags: Farming in India, Haryana news live, Haryana News Today, Kisan Aandolan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *