किसान आंदोलनः हरियाणा में किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, लघु सचिवालय में घुसे, बवाल काटा

हिमाशुं नारंग/ प्रदीप साहू

करनाल/हिसार/चरखी दादरी.  हरियाणा में फिर से किसान आंदोलन की आहट होने लगी है. हरियाणा के हिसार, चरखी दादरी औऱ करनाल में गणतंत्र दिवस पर किसान एकजुट हुए और ट्रैक्टर मार्च निकाला. चरखी दादरी में किसान संगठनों ने खापों की अगुवाई में ट्रैक्टर तिरंगा निकालते हुए किसान आंदोलन का आगाज कर दिया है. किसानों ने अपने ट्रैक्टरों को दादरी के लघु सचिवालय में घुसाते हुए काफी बवाल काटा और सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया.

इस दौरान किसानों ने खापों की अगुवाई में खुली चेतावनी देते हुए आर-पार की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया. सांगवान व फोगाट खाप ने कहा कि सरकार को झुकाकर ही दम लेंगे, अकेले किसान नहीं अब उत्तर भारत की खापें भी किसानों के साथ होंगी.

दरअसल, संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने एमएसपी गारंटी, किसानों की लंबित मांगों मांगों को लेकर गणतंत्र दिवस पर दादरी शहर में ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा निकालते हुए रोष जताया. किसानों ने खापों की अगुवाई में मेजबान चौक से लघु सचिवालय तक सैंकड़ों ट्रैक्टरों के काफिले के साथ पहुंचे और प्रदर्शन करते हुए बवाल काटा. गेट पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसानों के ट्रैक्टर को रोकने का प्रयास किया, लेकिन किसान नहीं माने और वहां जमकर नारेबाजी की.

फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार व सांगवान खाप सचिव नरसिंह डीपीई ने संयुक्त रूप से कहा कि यात्रा के माध्यम से फिर से हुआ किसान आंदोलन का आगाज हो गया है. अब खापों की अगुवाई में किसानों की मांगों को पूरा करवाने के लिए किसानों के लिए सिर कटवा सकते हैं, झुकेंगे नहीं. कहा कि सरकार को झुकाकर ही दम लेंगे और अब उत्तर भारत की खापें भी किसानों के साथ मैदान में आएंगी.

किसान आंदोलनः हरियाणा में किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, लघु सचिवालय में घुसे, बवाल काटा

करनाल में भी प्रदर्शन

शुक्रवार को करनाल के रामलीला मैदान से जिला सचिवालय तक किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली. भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतन मान और अन्य किसानों ने इस दौरान सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान जो समझौता हुआ था, उसे लागू नहीं किया जा रहा है. रत्न मान ने कहा कि 16 फरवरी को हरियाणा में किसान छुट्टी पर रहेगा और इस दिन खेतो में कोई काम नहीं होगा. वहीं, हिसार में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला. यह मार्च पक्का मोर्चा के धरना सथल से शुरू होकर बाइपास तक गया. हिसार के लघु सचिवालय के गेट पर किसान 24 दिन से धरना दे रहे हैं.

Tags: Farmer Agitation, Farmer Laws, Hisar news, Karnal lathicharge

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *