किसानों ने दिल्‍ली पहुंचने का बनाया था अचूक प्‍लान, सरकार ने यूं निकाल दी हवा

नई दिल्‍ली. सरकार और किसानों के बीच एमएसपी को लेकर चल रही बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल सका. ऐसे में अब किसान बुधवार से फिर दिल्‍ली मार्च की तैयारी में हैं. किसानों ने तीन प्रकार की दालों, मक्का और कपास को पुराने एमएसपी पर खरीदने के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और उनका दिल्ली मार्च कल भी जारी रहेगा. पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर और राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने वाली अन्य चौकियों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने कई स्‍तर पर किलेबंदी कर रखी है.

कंक्रीट बेरियर, कांटेदार तार और बड़े शिपिंग कंटेनर प्रशासन द्वारा बहु-परत नाकाबंदी का हिस्सा हैं. पुलिस ने किसानों के ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए राजमार्ग पर सीमेंट की कील पट्टियां लगा दी हैं. चार साल पहले, बड़ी संख्या में किसानों ने दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर महीनों तक डेरा डाला था और पुलिस ने इसी तरह की स्थिति की आशंका से इस बार ऐसे कदम उठाए हैं. किसानों ने भी पुलिस की किसी भी नाकाबंदी का मुकाबला करने के लिए कमर कस ली है और अपने अस्थायी संसाधनों के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- व्‍लादिमीर पुतिन को फिर हुआ प्‍यार… 32 साल छोटी ‘बार्बी’ पर हुए लट्टू! हुस्‍न के साथ इरादे भी हैं खतरनाक

किसानों का ‘अचूक’ प्‍लान 
किसानों ने उपायों का मुकाबला करने और अपने ‘दिल्ली चलो’ मार्च को जारी रखने के लिए एक अस्थायी “टैंक” बनाए है. पहले दिन तीव्र विरोध प्रदर्शन हुआ, किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले छोड़े गए. उनके संसाधनपूर्ण दृष्टिकोण में एक जेसीबी पोकलेन मशीन शामिल है, जिसका उपयोग खुदाई और उत्खनन के लिए किया जाता है, जिसे ट्रैक्टर पर लगाया जाता है, जिसमें व्यक्ति को आंसू गैस के गोले और रबर छर्रों से बचाने के लिए ऑपरेटर केबिन को लोहे की चादरों से ढक दिया जाता है. प्रदर्शनकारी किसानों का मानना है कि आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियां लोहे की चादर के सामने बेअसर रहेंगी. जेसीबी के ऑपरेटर केबिन में हैंडलर को देखने के लिए एक छोटी ग्रिल होती है.

गृह मंत्री ने पंजाब सरकार को लिखा पत्र
गृह मंत्रालय ने कल कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. अंबाला पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने के इरादे से पोकलेन मशीनें ले जाने के आरोप में “अज्ञात” ड्राइवरों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

बातचीत फेल! किसानों ने दिल्‍ली पहुंचने का बनाया था 'अचूक' प्‍लान, सरकार ने यूं निकाल दी हवा

हरियाणा पुलिस ने फुस किया प्‍लन
हरियाणा पुलिस ने अंबाला में घग्गर नदी पर शंभू बैरियर पर दिल्ली की ओर जाने वाले राजमार्ग के दोनों किनारों को अवरुद्ध करने के लिए धातु की चादरें लगा दी हैं. यहां किसानों ने प्‍लान बनाया था कि अगर सड़क मार्ग से दिल्‍ली नहीं जा पाए तो वो नदी पार करेंगे. पुलिस ने इस प्‍लान को फुस करने के लिए ट्रैक्टर, ट्रॉली और अन्य मोटर वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए नदी के तल को खोद दिया है ताकि ऐसा ना हो पाए.

Tags: Farmer Protest, Haryana Government, Modi government

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *