किसानों के लिए मसीहा बनी ‘द ऑर्गेनिक ट्री’, 3 साल में दिया करोड़ों का काम

अरशद खान/ देहरादून: ऑर्गेनिक फार्म से उत्पाद सीधा आपके टेबल तक पहुंचे तो कैसा रहेगा. जी हां, इसी आइडिया के साथ पिछले कई सालों से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत प्रदेशभर में ‘द ऑर्गेनिक ट्री संस्था’ काम कर रही है. यह फार्म में उगाए गए आर्गेनिक उत्पादों को ऑनलाइन और अपने स्टोर के माध्यम से मार्केट में कस्टमर को बेच रहे हैं. इनकी पैकेजिंग से लेकर उनके उत्पाद नो ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ पर बेस्ड है. इतना ही नहीं, यहां पर आपको कांच की बोतल में प्योर गाय का दूध मिलेगा, देसी मुर्गी के अंडे भी मिलेंगे. जो टूथब्रश हम अपने घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं, वह भी यहां पर आपको बांस से बना हुआ मिलेगा जो शत प्रतिशत नेचुरल होता है. इसके अलावा मिट्टी के बर्तन मिलेंगे, जिसमें मिट्टी का तवा, मिट्टी के कप, मिट्टी की प्लेट, मिट्टी की केतली, लकड़ी की ट्रे, ये तमाम चीजें शामिल हैं.

Local 18 से बातचीत में द ऑर्गेनिक ट्री स्टोर के मालिक अविनाश अहलावत ने कहा कि वह पिछले तीन साल से उत्तराखंड व अन्य राज्यों के किसानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. वह खुद भी फार्मिंग करते हैं और तमाम आर्गेनिक उत्पादों को स्टोर पर लाकर कस्टमर तक पहुंचाते हैं. वह कहते हैं कि उनकी संस्था ने पिछले तीन साल में अपने साथ जुड़े हुए किसानों को ढाई करोड़ रुपये से भी अधिक का रोजगार दिया है और आगे भी यह सिलसिला जारी है. ऑर्गेनिक उत्पाद तो बहुत लोग बेच रहे हैं. लेकिन, वह ऑर्गेनिक के साथ-साथ नेचुरल उत्पाद भी कस्टमर को सर्व कर रहे हैं. यहां से आप प्योर दूध खरीद सकते हैं.

कैसे पहुंचे द ऑर्गेनिक ट्री स्टोर?
अगर द ऑर्गेनिक ट्री से ऑर्गेनिक व नेचुरल प्रोडक्ट लेना चाहते हैं तो आप देहरादून में राजपुर रोड पर स्थित उनके स्टोर पर जाकर खरीदारी कर सकते हैं. या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी आप उनकी वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. आप गूगल पर द ऑर्गेनिक ट्री सर्च कर वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं. देहरादून राजपुर रोड पर द ऑर्गेनिक ट्री के नाम से उनका स्टोर स्वर्ण मान कंपलेक्स, राजपुर रोड, मालसी में स्थित है. यहां तक आप अपने वाहन व सवारी से गूगल लोकेशन के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं.

Tags: Dehradun news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *