किसानों के खाते में इस दिन आएगी 16वीं किस्त की राशि, पहले जरूर कर लें ये काम

अंकित कुमार सिंह/सीवान. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे सीवान समेत बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि किसानों के बैंक खाता में पैसा आने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी माह की 28 फरवरी को किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसी संभावना जताई जा रही है. किसान भी 16वीं की किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ताकि उनके परिवारजन भी शानदार तरीके से होली मना सकें.

सरकार भी प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का किस्त जारी कर किसानों को होली का तोहफा देने वाली है. कई किसान तो अभी से ही अपने बैंक खाते को चेक कराने लगे हैं. मालूम हो कि किसानों के खाते में अब तक 30-30 हजार रुपए भेजे जा चुके हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जारी होने वाली है. लेकिन बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा. इसमें ऐसे किसान शामिल हैं, जिनका भू-सत्यापन नहीं हुआ है. साथ ही उनके आधार कार्ड का बैंक खाता से लिंक नहीं हुआ है. ई-केवाईसी नहीं हुआ है. इसके अलावा सोशल ऑडिट के दौरान नाम, पता, आधार, बैंक खाता नंबर का डिटेल भी गलत होने के कारण संबंधित किसानों को लाभ नहीं मिलेगा.

तीन किस्तों में दिए जा रहे 6 हजार
केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी एक है. इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपए दिए जा रहे हैं. यह रुपया सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.

UP के लाल समीर रिजवी ने ठोका तूफानी तिहरा शतक, धोनी ने लगाया है करोड़ों का दांव

यह राशि प्रति वर्ष तीन किस्तों में हर चार माह पर 2000-2000 के रूप में दिए जाते हैं.अब तक इस योजना के तहत 15 किस्त का भुगतान हो चुका है. अब सरकार जल्द ही 16वीं किस्त जारी करने वाली है.

Tags: Bihar News, Local18, PM Kisan Samman Nidhi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Siwan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *