किडनी के मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर, अब इस अस्पताल में करा…

मोहित शर्मा/करौली. हिंडौन सिटी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले किडनी रोगियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. राज्य सरकार की ओर से हिंडौन जिला अस्पताल को किडनी रोगों से संबंधित जांच और उपचार के लिए दो हीमो डायलिसिस मशीन उपलब्ध कराई गई हैं. इन मशीनों के स्थापित होने से अब मरीजों को जांच या उपचार के लिए जयपुर या करौली जैसे अन्य शहरों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

इससे पहले, हिंडौन जिला अस्पताल में किडनी रोगों से ग्रसित मरीजों के लिए कोई हीमो डायलिसिस मशीन नहीं थी, जिसके कारण उन्हें इलाज के लिए जयपुर या करौली जाना पड़ता था. यह मरीजों के लिए काफी परेशानी का कारण बनता था.

यह भी पढ़ें- अनोखा स्टोर, यहां घर सजाने के लिए मिलता है हर एक आइटम, सजावट देखकर कहेंगे वाह!

मशीनों के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग
दोनों मशीनों की कुल कीमत 21 लाख रुपये है. इन मशीनों को स्टोर में रखवाया गया है और जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ को जयपुर ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

मरीजों को मिलेगा लाभ
हिंडौन जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पुष्पेंद्र गुप्ता ने बताया कि हेमोडायलिसिस सर्जरी एक महत्वपूर्ण चिकित्सा प्रक्रिया है जो खराब किडनी वाले व्यक्ति की सहायता करती है. डायलिसिस मशीन फिल्टर के माध्यम से रक्त को पंप करती है और शरीर से हानिकारक पदार्थों को हटाती है.

Tags: Health News, Karauli news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *