किचन का ये मसाला किसी औषधि से कम नहीं! पेट से लेकर हार्ट तक को रखता है दुरुस्त

आशीष त्यागी/बागपत: किचन में रखे मसाले में भरपूर औषधि गुण होते हैं. ऐसा ही एक मसाला है, जिसे पीपली नाम से जाना जाता है. यह हृदय रोगों में तेजी से आराम देता है और पेट की सभी समस्याओं को तेजी से ठीक करता है. वहीं, बच्चों के दांत निकलने में होने वाली समस्या में यह तेजी से आराम पहुंचाता है. यह औषधि वरदान से कम नहीं है.

रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक खेकड़ा के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने कहा कि पीपली को पाइपर लोंगम भी कहा जाता है. यह भारतीय मसाले में पीपली का महत्वपूर्ण स्थान है.पीपली में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें सबसे प्रमुख गुण यह पेट की बीमारियों में, दस्त रोकने में, बवासीर जैसी बीमारी में और हृदय रोगों में तेजी से आराम पहुंचाती है. इसका उपयोग बारीक पीसकर चूर्ण के रूप में करना चाहिए. 1 से 3 ग्राम तक इसे लिया जा सकता है.

दांत, हार्ट ओर पेट की समस्या करता है दूर
पीपली हार्ट संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक करता है. आज के समय में हार्ट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. उसमें यह बहुत तेजी से असर करता है.यह हार्ट की ब्लॉकेज नसों को खोलने का काम करता है. इसका उपयोग शहद के साथ में करने में यह तेजी से आराम देता है. छोटे बच्चों के दांत निकलने में आने वाली समस्याओं को भी ठीक करती है. बच्चों के दांत निकलते वक्त इसका चूर्ण को शहर में मिलाकर मसूड़े पर मलने से वह आसानी से निकल जाते हैं. दस्त की समस्या में इसे गिलोय के साथ मिलकर लेने से तेजी से अधिक दस्त हो सकती है.

Tags: Baghpat news, Health News, Health tips, Latest hindi news, Local18, Uttar pradesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *