कार्तिक पूर्णिमा पर दीपों से रोशन हुआ मां नर्मदा का आंचल, भक्तों ने उतारी आरती

दीपक पाण्डेय/खरगोन. सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा पर जीवन दायिनी मां नर्मदा का पावन तट उस वक्त जगमग हो उठा, जब हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नर्मदा की महा काकड़ आरती उतारी. सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने पहुंचकर दीपदान किया, जिससे मां नर्मदा का पूरा आंचल रोशनी से सराबोर हो उठा. मां नर्मदा का यह अद्भुत और अलौकिक दृश्य मध्य प्रदेश के खरगोन जिले की पवित्र एवं पर्यटन नगरी महेश्वर में देखा गया.

मां अहिल्या की राजधानी पावन नगरी माहिष्मती (महेश्वर) में देर शाम नर्मदा तट स्थित अहिल्या घाट पर मां रेवा आरती समिति द्वारा प्रति वर्षानुशार इस वर्ष भी 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा की शाम आयोजित कार्यक्रम में नगर सहित आसपास के गांवों से आए सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शामिल होकर मां नर्मदा का दूध से अभिषेक और पूजन अर्चन किया.

यहां हुआ दीपदान
वहीं पूरे घाट को फूलों और दीपों से सजाया गया. काकड़ आरती हुई, जिसमें हजारों की संख्या में भक्तों ने शामिल होकर मां नर्मदा की काकड़ आरती, महाआरती की गई. इसके बाद महाप्रसादी का वितरण हुआ. वहीं भक्तों ने नर्मदा के पावन जल में दीपदान कर पुण्य अर्जित किया. नर्मदा नदी के पवित्र आंचल में टिमटिमाते दीपों की रोशनी ने हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया.

भजन संध्या में लीन हुए भक्त
आयोजनकर्ता मां रेवा आरती समिति के सदयों ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रति वर्ष होने वाले आयोजन में मां नर्मदा का दुग्धाभिषेक, पूजन, काकड़ आरती, महाआरती, प्रसादी वितरण के बाद स्थानीय गायक कलाकारों द्वारा भजन संध्या का भी आयोजन किया गया. दिन रात भक्त मां नर्मदा की भक्ति में लीन रहे.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mp news, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *