कार्तिक पूर्णिमा पर करें 5 आसान उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, दूर कर देंगी आर्थिक संकट

हाइलाइट्स

हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा को खास माना गया है, इस दिन स्नान-दान का विधान है.
शरद पूर्णिमा के बाद कार्तिक पूर्णिमा की तिथि ही माता लक्ष्मी को सबसे प्रिय है.

Kartik Purnima ke Upay: हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा को बेहद खास माना गया है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान का विधान है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का यह सबसे शुभ दिन माना जाता है. क्योंकि, शरद पूर्णिमा के बाद कार्तिक पूर्णिमा की तिथि ही मां लक्ष्मी को सबसे प्रिय है. इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर दिन सोमवार को है. कार्तिक पूर्णिमा की तिथि 26 नवंबर को दोपहर 03:53 बजे से 27 नवंबर को दोपहर 02:45 बजे तक है. मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और धन लाभ का आशीर्वाद देती हैं. हालांकि, मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए आपको कुछ उपाय जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ती है और आर्थिक कष्‍ट से मुक्ति मिलती है. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में-

कार्तिक पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 5 उपाय

पीपल पर दूध चढ़ाएं: कार्तिक पूर्णिमा मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का सबसे शुभ दिन है. इस मां को मनाने के लिए वैसे तो कई उपाय हैं, लेकिन पीपल का उपाय बेहद खास माना जाता है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न मुद्रा में पीपल के पेड़ पर वास करती हैं. इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह स्‍नान करके पीपल के पेड़ पर दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाएं. इस उपाय को करने से मां लक्ष्‍मी बेहद प्रसन्‍न होती हैं और जीवन से सभी आर्थिक संकट दूर करती हैं.

केसरी खीर का भोग लगाएं: कार्तिक पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए केसरी की खीर का भोग लगा सकते हैं. हालांकि, उपाय को करने से पहले उनकी पूजा करना न भूलें. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें पीली कौड़ियां चढ़ाएं और अगले दिन सुबह उन कौड़ियों को अपने धन के स्‍थान में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान होंगी और घर सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.

चंद्रमा पूजा के बाद अर्घ्य दें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, कार्तिक पूर्णिमा तिथि पर चंद्रमा की पूजा करने से आपको विशेष लाभ होता है. चंद्रमा को अर्घ्‍य देने से आपको मां लक्ष्‍मी की कृपा का विशेष लाभ होगा. इस दिन चंद्रमा को रात में चांदी के लोटे में दूध, जल, शक्कर और सफेद फूल से अर्घ्य दें. ऐसा करने से आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और मां लक्ष्‍मी की कृपा से आपको धन की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें:  Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें दान, खुल जाएगा भाग्य, मिलेगा अक्षय पुण्य का वरदान

हल्‍दी से स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं: कार्तिक पूर्णिमा के दिन अपने घर के मुख्‍य द्वार पर आम का पल्‍लव लगाना चाहिए और दोनों तरफ हल्‍दी से स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं. ऐसा करने से आपके घर की तरफ सकारात्‍मक ऊर्जा आ‍कर्षित होगी और मां लक्ष्‍मी के चरण आपके घर में पड़ेंगे. आपके घर में धन वैभव और ऐश्‍वर्य बढ़ेगा आपके परिवार के लोगों की तरक्‍की होगी.

ये भी पढ़ें:  Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन 5 राशिवालों की चमकेगी किस्मत! लक्ष्मी कृपा से बढ़ेगी आय, धन, संपत्ति, पद-प्रतिष्ठा

पवित्र नदियों में दीपदान करें: कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र नदियों में जाकर दीपदान करने का भी विशेष महत्‍व माना गया है. मान्‍यता है कि ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलती है और भगवान विष्‍णु के साथ मां लक्ष्‍मी भी आपसे प्रसन्‍न होती हैं. अगर आपके आसपास कोई नदी नहीं है तो आप घर के ईशान कोण में पूरी रात गाय के घी का दीपक जलाकर रखें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *