कागज पर खरीदना है सोना? तो आएं यहां…मिलेगा तगड़ा रिटर्न, जानें प्रोसेस

विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया. कागज पर सोना खरीदने की बात आपको शायद हजम ना हो लेकिन ये सच है. आये दिन लोगों को सोना खरीदने के समय उसकी शुद्धता और वापसी को लेकर कई सवाल होते हैं. अगर आप भी मन बना रहे हैं और 100 प्रतिशत शुद्ध सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको सरकार अच्छा मौका देने जा रही हैं. इस सरकारी स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24) जिसे आप खरीद कर रख लें, तो आपको आने वाले कुछ ही साल बाद तगड़ा मुनाफा होगा.

जानकारी देते हुए पूर्णिया प्रमंडल के डाक अधीक्षक रमेश कुमार भारती कहते हैं कि आरबीआई के आदेशनुशार प्रमंडल के सभी डाकघर एवं बैंको में यह सेवाएं अगले चार दिन चलेगी. ऐसे में आप कागज पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं. आरबीआई के आदेश अनुसार प्रमंडल के सभी डाकघर में 18 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर तक लोग कागज पर सोने की खरीदारी कर आसानी से कर सकते हैं. आने वाले अगले साल 2024 के फरवरी महीने में फिर 12 फरवरी से लेकर 16 लोगों को कागज पर सोना खरीदने का मौका मिलेगा.

इतना मिलेगा एक्स्ट्रा सालाना का ब्याज
कोई भी ग्राहक अगर कागज पर सोना खरीदना चाहता है तो उसे अपने साथ आवश्यक कागजात में आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने पासपोर्ट साइज फोटो के साथ सोना खरीदने के लिए नकद राशि या चेक बुक के माध्यम से पेमेंट कर सोने की खरीदारी कर सकते हैं. कागज पर सोना खरीदने के बाद ग्राहकों को यह सोना 8 वर्षों के लिए खरीदारी करनी पड़ेगी. वहीं ग्राहकों को जो हाल की जो बाजार रेट सोने का होगा, इस रेट पर कागज पर सोने की खरीदारी की जाएगी. जब उसकी पूरी मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी, तो उसे समय के बाजार वैल्यू के साथ और 2.5% सालाना वार्षिक ब्याज की दर से वैल्यू वापस किया जाएगा.

कम से कम 5 और अधिकतम 8 वर्षों के लिए रहेगा बॉण्ड
ग्राहकों की सहूलियत के लिए कोई भी ग्राहक अगर कागज पर सोना खरीदते हैं तो वह अंदर मैच्योरिटी पांचवें साल भी अपने इस कागज पर खरीदे हुए सोना को वापस कर सकते हैं. हालांकि उन्हें समय पूरा होने से पहले अगर कागज पर वह सोना खरीद कर वापस करते हैं, तो उन्हें ब्याज की राशि और उस समय की बाजार की राशि मिल पाएगी. ऐसे में ग्राहकों की अपनी मर्जी होगी कि वह 5 वर्षों या 8 वर्षों की अवधि में गोल्ड की मैच्योरिटी पूरी होने पर उसे बेच सकते हैं.

दिसंबर में इस दिन बन रहा है गजकेसरी योग, इन राशियों पर होगी धन वर्षा

कोई भी ग्राहक अधिकतम 4 किलो तक सोने की खरीदारी कर सकते हैं. वहीं सामूहिक रूप से अगर कोई ट्रस्ट सोने की खरीदारी करना चाहता है तो वह अधिकतम 20 किलो तक सोने की खरीदारी कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Gold investment, Money18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *