“कांग्रेस अब उद्योगपतियों को निशाना बनाती है”: मिलिंद देवड़ा का राहुल गांधी पर परोक्ष हमला

खास बातें

  • मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस छोड़कर शिवसेना का दामन थाम लिया
  • मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा
  • एकनाथ शिंदे ने शिवसेना में मिलिंद देवड़ा का स्वागत किया

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा (Milind Deora’s) ने रविवार को शिवसेना में शामिल होने के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी अब वैसी नहीं है, जैसी पहले हुआ करती थी, जब मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधार शुरू किए थे. उन्होंने कहा कि अब पार्टी उद्योगपतियों, कारोबारियों को गाली देती है और उन्हें राष्ट्र-विरोधी कहती है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में एक सभा को संबोधित करते हुए देवरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास देश के विकास के लिए एक दृष्टिकोण है. उन्होंने शिंदे को ऐसा मुख्यमंत्री बताया, जिन तक पहुंच बहुत आसान है.

मिलिंद देवड़ा ने कहा, ‘‘कांग्रेस छोड़ने का निर्णय लेना आसान नहीं था, जिसके साथ देवड़ा परिवार 55 वर्षों से जुड़ा रहा. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अच्छे लोगों की आवश्यकता है. यह शिंदे और लोकसभा सदस्य श्रीकांत शिंदे की राय है कि मैं उनके दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व कर सकता हूं और मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं उनका आभारी हूं.”

यह भी पढ़ें

“कांग्रेस ने मेरे रचनात्मक सुझावों पर नहीं दिया ध्यान”

देवड़ा ने शिंदे की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘मैं एक बात बताना चाहता हूं, जब कांग्रेस कठिन दौर से गुजर रही थी तब मैं उसके प्रति वफादार था. मैं 2004 में कांग्रेस में शामिल हुआ. अगर कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने रचनात्मक सुझावों और योग्यता पर ध्यान केंद्रित किया होता, तो हम यहां नहीं बैठे नहीं होते.” शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ जून 2022 में बगावत कर दी थी, जिससे शिवसेना विभाजित हो गई.

उद्योगपतियों और व्यापारियों को गाली दे रही है कांग्रेस: देवड़ा

पूर्व केंद्रीय मंत्री देवड़ा ने कहा, ‘‘30 साल पहले जब मनमोहन सिंह वित्त मंत्री थे, तब कांग्रेस पार्टी ने आर्थिक सुधारों की शुरुआत की थी, लेकिन अब वह उद्योगपतियों और व्यापारियों को गाली दे रही है और उन्हें राष्ट्र-विरोधी कह रही है.”हालांकि, देवड़ा ने कांग्रेस के किसी नेता का नाम नहीं लिया, लेकिन जाहिर तौर पर उनका इशारा राहुल गांधी की ओर था, जो अक्सर  उद्योगपतियों की आलोचना करते हैं.”

कांग्रेस नेतृत्व पर हमला बोलते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद मैंने हमेशा से बड़े सुधारों की बात और जवाबदेही की बात कही थी. 2019 की हार के बाद मैंने मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. भले ही मुझे चुनाव से सिर्फ एक महीना पहले ही नियुक्त किया गया था. मेरा मानना था कि अगर मैं त्याग कर सकता हूं तो मुझे इसे मांगने का भी अधिकार है.

कांग्रेस में अब पुरानी बात नहीं रही: मिलिंद देवड़ा

कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि जिस कांग्रेंस पार्टी में 1968 में मेरे पिता शामिल हुए थे और 2004 मैं शामिल हुआ था. अफसोस की बात है कि वो कांग्रेस पार्टी अब नहीं है. यह पार्टी अपनी विचारधारा से भटक गयी है. इसमें ईमानदारी और रचनात्मक आलोचना के लिए कोई जगह नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी से 55 साल के राजनीतिक रिश्तों के बाद अलग होने का फैसला भावुक करने वाला था. मैं ऐसे नेता के साथ काम करना चाहता हूं जो रचनात्मक विचारों को महत्व दे. 

ये भी पढ़ें-:



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *