कहां होगा समस्या का समाधान कोई बताने वाला ही नहीं! कैंप में दिखी नाराजगी

हरिकांत शर्मा/आगरा. केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोंगो को दिलाने के लिए शनिवार को आगरा नगर निगम प्रांगण में एक मेगा कैंप का आयोजन किया गया. इस कैंप में 50 से अधिक अलग-अलग विभागों के स्टॉल लगाए गए. जिससे एक ही छत के नीचे बैठकर अधिकारी लोगों की समस्याओं का समाधान कर सके.

लेकिन अधूरी तैयारी के साथ कैंप शुरू हुआ. लोगों को इस दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. गर्मी और उमस भरे इस मौसम में स्टॉल तक पहुंचते पहुंचते लोगों के पसीने छूट गए. तो वहीं लोगों को विभागों के स्टॉल ढूंढने में बेहद परेशानी हुई. समस्या लेकर आए लोगों को एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर घुमाया गया.

काउंटर नहीं मिलने से लोग परेशान
आगरा नगर निगम में आगरा के सांसद व केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल के प्रयासों से एकदिवसीय मेगा कैंप लगाया गया. इस कैंप में हर विभाग से संबंधित समस्या का निपटारा किया जाना था. एक ही छत के नीचे समाज कल्याण विभाग, पेंशन योजना, आवास योजना, आयुष्मान कार्ड जैसी समस्याओं के निपटारे के लिए 50 से अधिक स्टॉल्स नगर निगम प्रांगण में लगे. जिसमें बड़ी संख्या में लोग अपनी समस्या लेकर पहुंचे. शुरुआत में लोगों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा. भीड़ अधिक होने की वजह से लोग सही काउंटर पर नहीं पहुंच पा रहे थे. जानकारी का अभाव था. लोगों को ठीक से जानकारी नहीं दी गई कि उनकी समस्या का समाधान किस काउंटर पर होगा. बार-बार कर्मचारी उन्हें एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर टहलाते दिखे.

दिखावटी कैंप से नहीं होगा फायदा
भगवान दास दिव्यांग जनों को लेकर इस कैंप में पहुंचे. जहां उन्होंने विभागीय अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि केवल दिखावटी कैंप लगाया जा रहा है. कोई भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है. दिव्यांग लोग गर्मी में परेशान है. इस भीड़ में कहां जाएं? कोई बताने वाला नहीं है. हमें दिव्यांग पेंशन, दिव्यांग प्रमाण पत्र, ट्राई साइकिल, हाथ की साइकिल जैसी तमाम शिकायतें लेकर पहुंचे थे. लेकिन यहां भीड़ होने की वजह से कैंप का कोई लाभ नहीं मिला.

नहीं मिला संतोषजनक जवाब
वहीं सिकंदरा से अपने दिव्यांग पति के साथ दिव्यांग पेंशन बनवाने के लिए आई मुन्नी देवी ने बताया कि कैंप की जानकारी होते ही वह सुबह नगर निगम पहुंची. लेकिन यहां संतोष जनक कार्रवाई नहीं हुई. एक काउंटर से दूसरे काउंटर भेज दिया गया. कैंप में आए लगभग हर व्यक्ति की यही प्रतिक्रिया थी. उद्देश्य अच्छा था .लेकिन सही जानकारी न मिलने से लोगों की समस्याओं का समाधान बेहद कम हुआ.

.

Tags: Agra news, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *