कहां खिलेगा ‘कमल’ और कहां उठेगा ‘पंजा’, कांग्रेस को मिल सकता है फायदा!

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे तीन दिसंबर, रविवार को आएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजों ने राजनीतिक गलियारों में भूचाल खड़ा कर दिया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों को नतीजे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के ट्रेलर के तौर पर देखे जा रहे हैं. राजनीतिक पंडितों को मानना है कि ये विधानसभा चुनाव 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों की दशा और दिशा तय करेंगे. तस्वीर तीन दिसंबर को साफ हो जाएगी.

Exit Polls के अनुसार मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. दोनों ही पार्टियों के बीच सीटों का अंतर बहुत कम है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी दोनों ही पार्टियों के बीच कुर्सी के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. हालांकि कुछ पोल मध्य प्रदेश को छोड़कर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भगवा रंग फैला हुआ दिखा रहे हैं. कुल मिलाकर एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो कांग्रेस को फायदा मिलता नजर आ रहा है.

पहले बात तेलंगाना की
एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार स्पष्ट बनती नजर आ रही है. 119 सीटों वाली तेलंगाना विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल में लगातार दो बार से सत्तारूढ़ बीआरएस- भारत राष्ट्र समिति की सीट को खतरे में बताया गया है. पोल ऑफ पोल के अनुसार, तेलंगाना में बीआरएस को 48, कांग्रेस को 60, बीजेपी को 5 और एआईएमआईएम को 6 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है.

‘जन की बात’ के एग्जिट पोल में बीआरएस को 48, कांग्रेस को 56, एआईएमआईएम को 5 और बीजेपी के खाते में 10 सीटें दिखाई गई हैं. पीएसजी के एग्जिट पोल बता रहे हैं कि तेलंगाना में बीआरएस को 55 और कांग्रेस को 52 सीटें मिलेंगी. सीएनएक्स कांग्रेस को 71 और बीआरएश को 40 सीटों पर विजयी दिखाया है.

मध्य प्रदेश में कमल या कमलनाथ?
एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा कांटे की टक्कर मध्य प्रदेश में नजर आ रही है. यहां सत्तारूढ़ बीजेपी फिर से अपना परचम लहराने में कामयाब होगी या नहीं इस पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि पोल ऑफ पोल्स के एग्जिट पोल बीजेपी को स्पष्ट बहुमत दिखा रहे हैं. पोल ऑफ पोल्स कहता है कि यहां बीजेपी को 124, कांग्रेस को 102 तथा अन्य के खाते में 4 सीटें आएंगी.

230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में कमल या कमलनाथ से संशय के बादल हटाते हुए ‘जन की बात’ ने कांग्रेस को 114 सीटों पर जीत मिलते हुए दिखाया गया. बीजेपी के खाते में 109 सीटें आने की बात कही जा रही है. Matrize के एग्जिट पोल भी लगभग यही कहानी बयां कर रहे हैं. इसने बीजेपी को 125 और कंग्रेस के खाते में 103 सीटें दिखाई हैं. Polstrat के नतीजे बता रहे हैं कि कांग्रेस 116 और बीजेपी 111 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.

राजस्थान में बीजेपी मजबूत
एग्जिट पोल बता रहे हैं कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कमल खिल सकता है. यहां 199 सीटों पर चुनाव हुए थे. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार, राजस्थान में बीजेपी के खाते में 109, कांग्रेस 77 और अन्य के खाते में 27 सीटें आ सकती हैं.

‘जन की बात’ भी बीजेपी के पक्ष में नतीजे बता रहा है. इसने बीजेपी को 111, कांग्रेस को 74 और अन्य को 14 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. ईटीजी (ETG) के एग्जिट पोल कांग्रेस को 64 और बीजेपी को 118 सीटों पर विजयी दिखा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ की स्थिति
90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को मजबूत स्थिति में दिखाया जा रहा है. पोल ऑफ पोल्स के नतीजों के अनुसार, कांग्रेस की झोली में 50 सीटें आ रही हैं. बीजेपी को 38 और अन्य को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

‘जन की बात’ के नतीजे कह रहे हैं कि कांग्रेस 47 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. बीजेपी को 40 सीटें मिलेंगी. Axis my India के एग्जिट पोल भी लगभग कुछ इस तरह की ही तस्वीर दिखा रहे हैं. एक्सिस माई इंडिया के अनुसार, कांग्रेस को 45 और बीजेपी को 41 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. सीएनएक्स (CNX) ने कांग्रेस के हिस्से में 51 सीटें आती दिखाई हैं. बीजेपी का रथ 35 सीटों पर थम सकता है.

मिजोरम में ना कांग्रेस ना बीजेपी
40 सीटों वाले छोटे से और खूबसूरत राज्य मिजोरम में कांग्रेस और बीजेपी, दोनों की ही स्थिति खराब नजर आ रही है. मिजोरम में सत्तारूढ़ एमएनएफ फिर से सत्ता पर काबिज होगी, इस पर भी संशय है. पोल ऑफ पोल्स ने एमएनएफ के खाते में 15 सीटें दिखाई हैं, जबकि जेडपीएम को 16 सीटों पर विजय मिलती दिख रही है. यहां कांग्रेस को सात और बीजेपी को केवल एक सीट पर दिखाया जा रहा है.

Tags: 5 State Assembly Elections in 2023, Assembly election, Assembly polls, BJP, Congress, Live news rajasthan, Madhya Pradesh Assembly

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *