करीब 500 सड़कें बंद, बिजली भी बंद, आसमान से ऐसा क्या बरसा कि रुक गई जिंदगी

शिमला. मौसम विभाग ने पूरे हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बर्फबारी होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी और राज्य की मध्य तथा ऊंचे पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी होने का अनुमान जताया है. इसने निचले इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी जबकि छह फरवरी तक राज्य में बारिश की भविष्यवाणी की

राज्य में 31 जनवरी और एक फरवरी को कई हिस्सों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई थी. अधिकारियों ने कहा कि बर्फबारी के कारण राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 485 सड़कें वर्तमान में वाहन यातायात के लिए बंद हैं. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शनिवार को कुछ देर के लिए बर्फबारी हुई, जिससे निवासियों और पर्यटकों को खुशी हुई. शहर और इसके आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, शिमला में सबसे अधिक 161 सड़कें, लाहौल और स्पीति में 153, कुल्लू में 71 और चंबा जिले में 58 सड़कें बंद हैं. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने बताया कि सड़कों से जल्द से जल्द बर्फ हटाने के लिए सफाई का काम तेजी से चल रहा है. इसके अलावा 485 ट्रांसफार्मर और 68 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गई हैं.

राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रही, यहां तक कि न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि हुई, लेकिन यह सामान्य से नीचे रहा. मौसम शुष्क रहा और पिछले 24 घंटों में राज्य के किसी भी हिस्से से बर्फबारी या बारिश की कोई खबर नहीं है.

मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. कुकुमसेरी में तापामान शून्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो रात में सबसे ठंडा रहा, जबकि नारकंडा, कल्पा, डलहौजी और मनाली में तापमान क्रमशः शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस, शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस, शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस और शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहे. शिमला में रात का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: Heavy snowfall, Himachal pradesh, Snowfall in Himachal

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *