करवा चौथ से पहले सस्ता हो गया सोना, अपनी वाइफ को गिफ्ट करने से पहले चेक करें 10 ग्राम का भाव

Gold-Silver Price Today, 30 October: ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बीच में सोना भी सस्ता (Gold Price) हो गया है. करवा चौथ से पहले गोल्ड की कीमतों में गिरावट आ गई है. अगर आप भी अपनी वाइफ को कुछ गिफ्ट करने का सोच रहे हैं तो आप सस्ता गोल्ड ले सकते हैं. आज गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, लेकिन इसके बाद भी गोल्ड का भाव 62,500 के करीब है. सोने का भाव रिकॉर्ड लेवल की तरफ बढ़ता ही जा रहा है. इजरायल वॉर की वजह से सोना लगातार महंगा हो रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 200 रुपये के नुकसान के साथ 62,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 62,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. 

चांदी में नहीं हुआ बदलाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा है कि विदेशी बाजार में मंदी के रुख के बाद सोमवार को सोने में 200 रुपये की गिरावट आई. इसके अलावा चांदी का भाव 75200 रुपये के लेवल पर स्थिर रहा है. गांधी ने कहा, डॉलर में तेजी आने के कारण सोमवार को कॉमेक्स पर सोने की कीमत में गिरावट आई.

ग्लोबल मार्केट में क्या है भाव?

वैश्विक बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,995 डॉलर प्रति औंस रह गया. चांदी की कीमत भी नुकसान के साथ 23.06 डॉलर प्रति औंस पर थी.

फेड रिजर्व के फैसले का है इंतजार

बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान में एसोसिएट उपाध्यक्ष-जिंस प्रवीण सिंह ने कहा है कि निवेशक अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में फेडरल रिजर्व के आकलन और भविष्य के मौद्रिक निर्णयों के बारे में किसी संकेतक का इंतजार कर रहे हैं. ये निर्णय ब्याज दर और डॉलर के मूल्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे सोने की कीमतों पर असर पड़ सकता है.

इस तरह चेक करें रेट्स

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

इनपुट – भाषा एजेंसी के साथ 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *