करवा चौथ: व्रत में करें वास्तु के इन नियमों का पालन, खुशियों से भर जाएगा जीवन

दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम: करवा चौथ पर वास्तु के अनुसार कुछ खास नियम अपनाकर महिलाएं अपने जीवन में खुशहाली ला सकती हैं. पति की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन के लिए हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को देश भर में सुहागिनें करवा चौथ का व्रत करती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर के दिन रखा जाएगा. करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है एवं इस दिन चांद को देखकर ही व्रत का पारण किया जाता है.

ज्योतिषाचार्य पं. अविनाश मिश्रा ने बताया कि करवा चौथ का व्रत पति और पत्नी के पारस्परिक प्रेम का प्रतीक है. इसलिए इस दिन कुछ वास्तु नियमों का पालन करने से घर परिवार में शांति के साथ-साथ वैवाहिक जीवन में भी शांति और खुशहाली आती है. बता दें कि वास्तु विज्ञान में करवा चौथ के लिए कुछ खास नियम और उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करके महिलाएं अपने निजी जीवन में खुशहाली ला सकती हैं.

पूजा की थाली ऐसे करें तैयार
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, व्रत करने वाली महिलाओं को करवा चौथ की थाली पूरी तरह तैयार करनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि करवा (कलश) मिट्टी का होना चाहिए एवं इसका रंग लाल होना चाहिए. इसके अलावा करवे पर लाल रंग का ही कलावा बांधना चाहिए. साथ-साथ करवा चौथ की थाली में घी का दीपक, लाल फूल, कुमकुम, हल्दी, चंदन, मिष्ठान, शहद, अक्षत, मेवा और पानी से भरा एक कलश जरूर होना चाहिए. सुबह सूर्योदय से पहले सरगी खाते वक्त दिशा का ध्यान रखना होगा.

पूजा के दौरान दिशा का रखें ध्यान
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि सरगी ग्रहण करते वक्त महिलाओं का मुंह दक्षिण दिशा की तरफ करना चाहिए. करवा चौथ की पूजा करते समय महिलाओं का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ करना चाहिए. इससे घर परिवार में शांति बनी रहती है. आप चाहें तो घर के मंदिर में ही पूजा कर सकते हैं, ये काफी शुभ माना जाता है. करवा चौथ के दिन चांद निकलने पर अर्घ्य देते समय महिलाओं का मुख उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. ये दिशा चंद्रदेव की दिशा कहलाती है एवं इस दिशा में मुख करके अर्घ्य देने पर चंद्रदेव प्रसन्न होंगे एवं घर परिवार में शांति और खुशहाली का वर देते हैं.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Hoshangabad News, Karva Chauth, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *