कम हो रही है आंखों की रोशनी …? जल्द अपनाएं ये घरेलू उपाय, 100 प्रतिशत करेगा वर्क!

नई दिल्ली:

इंसान भी एक मशीन की तरह है, जैसे-जैसे इंसान की उम्र ढलती जाती है उसके शरीर के कुछ अंग उसका साथ देना बंद कर देते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है. हालांकि, आजकल कम उम्र में ही लोगों को आंखों से देखने में दिक्कत होने लगा है.  ऐसे में हम आपको बताएंगे कि जब आपकी आंखों की रोशनी कम हो जाए तो कुछ उपाय हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकते हैं. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं ये टिप्स. हम आपको जो टिप्स बताने जा रहे हैं, एकदम सरल और घरेलू हैं, जो आप आराम से घर बनाकर या मार्केट से खरीद कर सेवन कर सकते हैं.

1.गाजर का रस और बादाम

   कैसे करें:- गाजर का रस निकालें और उसमें रात भर भिगोए बादाम मिलाएं. सुबह उठकर इसे चान के माध्यम से छान लें. इसे आंखों के चारों ओर हल्के हाथों से मसाज करें.
  
कैसे मदद करता है:- गाजर में बढ़ी सी भरपूरता रोशनी को बढ़ा सकती है, जबकि बादाम आंखों के लिए महत्वपूर्ण न्यूरोपैथिक तत्व प्रदान करते हैं.

2. त्रिफला का उपयोग

कैसे करें:- त्रिफला पाउडर को गर्म पानी में घोलकर रात भर भिगोने रखें. सुबह उठकर इसे छान लें और दो बार आंखों में डालें.

कैसे मदद करता है:- त्रिफला आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है, यह आंखों की सफाई करता है और रोशनी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

3. आंवला का सेवन

कैसे करें:- आंवले का रस निकालें और इसे गुनगुने पानी के साथ मिलाएं. खाली पेट सुबह इसे पिएं.

कैसे मदद करता है:- आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आंखों की सुरक्षा में मदद कर सकता है और रोशनी को मजबूती प्रदान कर सकता है.

4. रोज़मैरी और गुड़हल का तेल

कैसे करें:- रोज़मैरी और गुड़हल के तेल को एक साथ मिलाएं और इसे आंखों के चारों ओर हल्के हाथों से मसाज करें.

कैसे मदद करता है:- रोज़मैरी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं, जबकि गुड़हल तेल सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

यहां पर जो भी टिप्स बताए गए हैं, वो एक सिर्फ सुझाव के रूप में हैं. अगर आपको इन टिप्सों को अपनाने के बाद भी राहत नहीं मिलता है तो आप आंखों के डाक्टर से मिले और अपनी परेशानी बताएं. साथ ही अगर आप इस टिप्स को अपनाते हैं तो ये आपके विवेक के अनुसार होगा. 

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में सांस लेने में हो रही है समस्या, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *