कम या ज्‍यादा, बीयर या व्‍ह‍िस्‍की… डायबिटीज में शराब खतरनाक है या सेफ, आज ही कर लें सारे भ्रम दूर

डायब‍िटीज के मरीजों को डॉक्‍टर हमेशा संतुल‍ित डायट लेने की सलाह देते हैं. ऐसे में कई मरीज ऐसे होते हैं क‍ि जो अपनी शराब पीने की आदत के चलते रोजाना या कभी-कभी इसका सेवन करते हैं. वह अक्‍सर डॉक्‍टर से भी इस बारे में सलाह लेते रहते हैं क‍ि उनको क्‍या करना चाह‍िए? इस मामले में हमने यून‍िवर्स‍िटी कॉलेज ऑफ मेड‍िकल साइंसेस व जीटीबी अस्‍पताल के मेड‍िस‍िन व‍िभाग के प्रोफेसर डॉ. अम‍ितेश अग्रवाल से बात की तो उन्‍होंने ऐसे मरीजों के मन में उठने वाले सवालों का जवाब द‍िया है. आपको बता दें क‍ि वैसे शराब का सेवन सेहत के ल‍िए बहुत हान‍िकारक होता है चाह‍े वह डायब‍िटीज मरीज हो या नहीं हो.

1- डायब‍िटीज में क‍ितनी शराब पी सकते हैं और एक द‍िन या एक हफ्ते में क‍ितनी पी सकते हैं?
डायब‍िटीज वाले मरीजों के लिए शराब का सेवन करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ब्‍लड शुगर के लेवल बढ़ना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. इससे जुड़ी कुछ मुख्‍य बातों पर ध्‍यान देना जरूरी है.

कंट्रोल बहुज जरूरी है: यदि आपको मधुमेह है, तो संयमित मात्रा में शराब का सेवन करना चाह‍िए. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की सलाह है कि मधुमेह से पीड़ित महिलाओं को शराब का सेवन प्रति दिन एक ड्रिंक तक सीमित रखना चाहिए और पुरुषों को इसे प्रति दिन दो ड्र‍िंक तक सीमित करना रखना चाह‍िए.

2- क्‍या बीयर पी सकते हैं और व्‍ह‍िस्‍की नहीं पी सकते हैं? इसको लेकर लोगों की अलग-अलग राय रहती है.
जब शराब के प्रकार की बात आती है, तो समझदारी से इसका चयन करना महत्वपूर्ण है. कुछ अल्कोहल में शुगर ज्‍यादा होता है, जो आपके ब्‍लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसे पेय पदार्थ चुनें जिनमें चीनी और कार्बोहाइड्रेट कम हों. सूखी वाइन (जैसे लाल या सफेद वाइन) और स्पिरिट (जैसे वोदका, जिन या व्हिस्की) या हल्की बियर में आमतौर पर मीठे कॉकटेल या लिकर की तुलना में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं.

ब्‍लड शुगर की निगरानी: शराब का सेवन करते समय अपने ब्लड शुगर के लेवल पर कड़ी नजर रखें. शराब शुरू में ब्‍लड शुगर के लेवल को कम कर सकती है, लेकिन कुछ मामलों में यह देर से बढ़ने का कारण बन सकती है.

हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा: शराब पीने से हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्‍लड शुगर) का खतरा बढ़ सकता है.

मिक्सर और कॉकटेल: मिक्सर और कॉकटेल से सावधान रहें, क्योंकि उनमें अक्सर सोडा, फलों के रस या सिरप जैसे शर्करा युक्त तत्व होते हैं. जब संभव हो तो शुगर-फ्री या डाइट मिक्सर चुनें या कम सामग्री वाले सरल पेय चुनें.

हाइड्रेटेड रहें: शराब से डी हाइड्रेटेड हो सकता है, जो ब्‍लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है. हाइड्रेटेड रहने के लिए मादक पेय पदार्थों के साथ-साथ खूब पानी पिएं.

Tags: Alcohol, Diabetes

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *