कमाल हैं ये जादूगर! पलक झपकते हीं कुछ भी कर देता है गायब, इनकी कला देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

विशाल कुमार/ छपरा: जादू का इंद्रजाल ऐसा कि पलक झपकते आपकी आंखों के सामने से कुछ भी सामान गायब कर सकते हैं. इसकी बानगी जादूगर ने पेपर को कई टुकड़ों में फाड़कर दिया और फिर उसको आंखों के सामने हीं पूरा पेपर दिखा भी दिया. आप सोच रहे होंगे की यह हाथ की सफाई है, लेकिन यह एक कला है, जिसे सरल भाषा में जादूगरी भी कह सकते हैं. छपरा में भी एक जादूगर ने अपनी जादूगरी से लोगों को दीवान बना रखा है.

यह कोई और नहीं बल्कि जादूगर डायमंड स्टार हेमराज हैं, जो शहर के एकता भवन में लोगों को अपना जादूगरी दिखाकर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. जादूगर हेमराज देश के साथ विदेश में भी कई शो कर चुके हैं. छपरा में भी लोगों को हैरतअंगेज जादू के कारनामे दिखाकर मंत्रमुग्ध कर रहे हैं.

आसान नहीं है जादूगर बनकर लोगों के विश्वास पर खरा उतरना
जादूगर हेमराज ने बताया कि जादूगर बनना आसान काम नहीं है. अखबार को कई टुकड़ों में फाड़ने के बाद पुन: उसे पूर्ण रूप से अखबार बना देना, सबके सामने लड़की को गायब करना, लड़की को दो टुकड़ों में विभक्त कर सभी को आश्चर्यचकित कर देना, लोहे का ब्लेड और धागा खाने के बाद गले से दर्जनों ब्लेड धागे में बंधे हुए एक साथ खींचकर गले से निकाल देना जैसी कला एक दिन में कोई सीख नहीं सकता है.

यह वर्षों की मेहनत का फल है. ऐसा काम सिर्फ भगवान या फिर कोई जादूगर हीं कर सकता है. यह कला हिमालय में तप करने से नहीं आता है बल्कि इसके लिए साधक के रूप में कठिन मेहनत और लगातार प्रैक्टिस करना पड़ता है. लोग समझते हैं कि कोई भी काम जादूगर के लिए बाएं हाथ का काम होता है, लेकिन इसके पीछे कितनी मेहनत लगती है यह जादू दिखाने वाला हीं समझ सकता है.

कला के माध्यम से लोगों को करते है जागरुक
जादूगर हेमराज ने बताया कि जिस तरह डांस या कोई कला वर्षों की मेहनत के बाद सीखते हैं, उसी तरह जादू सीखने के लिए भी मेहनत करना पड़ता है. उन्होंने बताया कि यह एक आर्ट है, जिसके माध्यम से लोगों का मनोरंजन करते हैं. इसके लिए हमेशा आपको रिहर्सल करते रहना पड़ेगा, तब जाकर कहीं आप एक सफल जादूगर बन सकते हैं. उन्होंने बताया कि कोई मंत्र या विद्या से जादू नहीं दिखाते हैं. जो सीखा है वही लोगों को दिखाते हैं. उन्होंने बताया कि लोगों के जेहन से अंधविश्वास को खत्म करने के लिए अपनी कला के माध्यम से जागरूक करते हैं. वहीं छपरा में लोगों का प्यार मिल रहा है और भीड़ भी जुट रही है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *