कमाल के फूल… गले में खराश को चुटकियों में करे छूमंतर! पेट की समस्या के लिए रामबाण

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: धरती एक से बढ़कर एक ऐसे पौधे भरे पड़े हैं जो मानव जीवन के लिए बेहद जरूरी, लाभकारी और गुणकारी है. आज हम एक ऐसे ही पौधे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो पेट के लिए संजीवनी बूटी के समान है. इसके अलावा महिलाओं के लिए भी बेहद लाभकारी और गुणकारी है. इसके फूल जितने देखने में मनोहरी लगते हैं उतना ही शरीर के लिए भी खूबसूरत हैं. इस संजीवनी बूटी के समान पौधे को हॉलीहॉक या रसिया एल्सिया के नाम से जानते हैं.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए कहा कि यह हॉलीहॉक नामक पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है. पेट के लिए तो इसे संजीवनी बूटी कहा जाता है. वैसे में महिलाओं के लिए भी यह बेहद लाभकारी और गुणकारी है.

ये इसकी खासियत और उपयोग
आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. प्रियंका सिंह ने आगे बताया कि हॉलीहॉक एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि है. इसको रसिया एल्सिया के नाम से भी जानते हैं. इसका प्रयोग अनेक रोगों में किया जाता है. कहीं जड़ का कहीं फूलों का प्रयोग करते हैं. पेट की समस्या के लिए तो यह संजीवनी बूटी के समान है. जिनको पेट में दर्द और गैस जैसी समस्या रहती है उनके लिए काफी उपयोगी है. जिन महिलाओं को माहवारी के समय में बहुत ज्यादा दर्द होता है. उनके लिए भी यह बहुत उपयोगी है.

फायदे ही फायदे
यह गले के खराश को भी खत्म करता है. यूटीआई में भी इसका प्रयोग बेहद लाभकारी है. जिनको पेशाब में जलन होती है वह इसका प्रयोग कर सकते हैं. ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा करता है. जिनको पेट दर्द बराबर रहता हो वह इसके जड़ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके जड़ का काढ़ा भूख न लगने की समस्या को भी खत्म करता है. बुखार के लिए भी इसका प्रयोग बेहद लाभकारी और फायदेमंद होता है.

ये सावधानी भी बेहद जरूरी
धरती पर अनेक औषधियां हैं और उनका अलग-अलग प्रयोग है. सभी का अपना साइड इफेक्ट भी होता है इसलिए बिन आयुर्वेद एक्सपर्ट से सलाह लिए हुए इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए. अच्छा लाभ तभी मिल सकता है जब एक आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लेकर प्रयोग करें.

Tags: Health, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *