कमाल की बेटियां…2106 KM का सफर करेंगी तय, वजह जान आप भी करेंगे तारीफ 

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णिया में साइकिलिंग टीम गुवाहाटी से चलकर आई है. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य है कि यह एनसीसी और नारी शक्ति करण को बढ़ावा देने के लिए इसमें 14 गर्ल्स कैंडिडेट को चुना गया है. यह साइकिल मेगासाइक्लोथॉन टीम प्रदूषण मुक्त इंडिया और फिजिकल फिटनेस और यूथ अवेयरनेस के लिए भी किया जाता है.

वहीं यह यात्रा असम, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, पूर्णिया होते हुए टीम दिल्ली पहुंचेगी. जहां पर पीएम मोदी के 28 जनवरी को होने वाली रैली में उनसे मिलेंगे. वहीं यूपी के रहने वाले दिवयांशु पाठक ने कहा अब तक 700 किलो मीटर का सफर पूरा किया है. अब दिल्ली जानें की तैयारी है. उन्होंने कहा उनका सफर बहुत कठिन रहा. ठंड में तबियत भी खराब हुई फिर भी 14 लड़कियों ने हार नहीं मानी और साइकिल चला कर आगे 2106 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

बेटियां आज किसी से कम नहीं है
एनसीसी की मेगासाइक्लोथॉन टीम का आगमन 01 जनवरी 2024 को भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णियाँ बिहार में हुआ. इस दौरान सभी का भव्य स्वागत बिहार और झारखण्ड निदेषालय एवं भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. इस अवसर पर कर्नल मनीष वर्मा, कमांडिंग ऑफिसर, 35 बिहार बटालियन द्वारा ध्वजांकित करके गर्मजोशी से इस मेगासाइक्लोथॉन का स्वागत किया गया. ये समारोह पूर्णिया के भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय में आयोजित किया गया.

जिसमें राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट्स द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पारस नाथ द्वारा सभी अतिथियों को फूलों का गुलदस्ता एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. अपने संबोधन में प्राचार्य ने मेगासाइक्लोथॉन टीम का स्वागत करते हुए कहा कि बेटियां आज किसी से कम नहीं है.

नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है मकसद
एनसीसी कमांडेंट अंजन सेन गुप्ता कहते हैं कि हमारा उद्देश्य है कि हम लोगों को बताना चाहते हैं कि लड़कियां भी किसी से कम नहीं है. इसी को देखते हुए नारी सशक्तिकरण को दिखाते हुए यह सभी 14 गर्ल्स कैडेट्स एनसीसी यूपी को तकरीबन ढाई महीने के ट्रेनिंग के बाद यह 2160 किलोमीटर का दूरी तय कर रहे हैं. 2160 किलोमीटर का दूरी कम नहीं है तकरीबन यह 110 किलोमीटर रोजाना साइकलिंग कर रहे हैं और आगे भी करेंगे.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *