कमाल का सुपरफूड! डायबिटीज-कब्ज के लिए रामबाण, रोजाना सेवन से जोड़ों के दर्द और बीपी को भी कहें बाय-बाय

अरशद खान/देहरादून. सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. वहीं इस मौसम में अंजीर खाने के भी बड़े फायदे हैं. इसे सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है. आप सर्दियों में अपने दिन की शुरुआत अंजीर से कर सकते हैं. इसे रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे खाएं. चाहें तो आप इसे अन्य ड्राईफ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं.

अंजीर में विटामिन-ए, पोटैशियम, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए अंजीर रामबाण इलाज हो सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह डाइबिटीज, चेहरे की चमक, हाई बीपी और जोड़ों के दर्द में भी बेहद फायदेमंद है.

लोकल 18 से बातचीत में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून निवासी होम्योपैथी डॉक्टर पंकज पैन्यूली ने कहा कि अंजीर शरीर के लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है, यदि इसको सही तरीके से और सही मात्रा में खाया जाए. अंजीर में मिनरल्स और विटामिन होते हैं, लेकिन जो इसको सुपर फूड बनाता है वह है इसमें पाया जाने वाला फाइबर. फाइबर कब्ज को छू-मंतर करता है, जिससे शरीर का मोशन बना रहता है. 2 से 3 अंजीर को दूध में पकाकर सोते समय खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है
जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए अंजीर रामबाण इलाज हो सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसे खाने से मल त्यागने में मदद मिलती है, जिससे आप कब्ज से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा अंजीर पेट में गुड बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.

हाई बीपी को कंट्रोल करता है
हाई बीपी को कंट्रोल करने में पोटैशियम अहम भूमिका निभाता है. अगर आप हाई बीपी से परेशान रहते हैं तो अंजीर को अपनी डाइट का हिस्सा  जरूर बनाएं. इसे खाने से बीपी का स्तर सामान्य रहता है. इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

हड्डियों को सेहतमंद रखता है
अंजीर खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के विकास में सहायक है.

त्वचा को ग्लोइंग रखता है
अंजीर में विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए जरूरी हैं. अंजीर खाने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है, इसलिए सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अंजीर खा सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Dehradun news, Health benefit, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *