कमाल का पेड़! लकड़ी से बनता है सबसे मजबूत फर्नीचर, पत्ते और बीच सेहत के लिए..

सौरभ वर्मा/रायबरेली: हमारे आसपास बहुत से पेड़-पौधे मौजूद रहते है जिनका अपना अलग महत्व होता है. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी लकड़ी आमतौर पर लोग फर्नीचर बनाने में प्रयोग करते हैं लेकिन आयुर्वेद में इसका एक अलग ही महत्व है. इसकी पत्तियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई बड़े से बड़े इलाज में फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं शीशम के पेड़ की जिसकी लकड़ी को सामान्यतः लोग फर्नीचर बनाने में इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसकी पत्तियां और बीज हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि शीशम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण, मैग्नीशियम, आयरन का अच्छा स्रोत होता है जो हमें कई बीमारियों से बचाने में कारगर है. खासकर गर्भावस्था वाली महिलाओं को अगर ब्लीडिंग की समस्या ज्यादा हो रही है तो वह शीशम के पत्ते का पानी और गोखरू का पानी पिए उन्हें इसे जल्द राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- ये फिटनेस का मामला है… आम आदमी से कितनी अलग होती है क्रिकेटर की डाइट, डाइटिशियन रखते हैं पैनी नजर

ऐसे करें उपयोग
रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि जिन महिलाओं में ब्लीडिंग की समस्या है या फिर लिकोरिया की समस्या हो तो इसकी 10 से 15 पत्तियों को पीसकर सेवन करें. अधिक गर्मी लगे या फिर हाथों में पानी आने पर इसकी पत्तियों को पीसकर शरबत बनाकर पिए, जले कटे स्थान पर इसके पत्ते पीसकर ले बनाकर लगाने से भी काफी राहत मिलती है. जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है वह इसके 10 से 15 पत्तों को पीसकर सुबह और शाम पिए उन्हें एनीमिया की बीमारी से राहत मिलेगी.

Tags: Health, Local18, Rae Bareli News, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *