कमाल का टेलेंट है भाई साहब…ये शख्स मीटर देखकर पकड़ लेता है बिजली की चोरी

अनुज गौतम/सागर. डॉक्टर को नब्ज पकड़कर लोगों की बीमारी बताते हुए देखा सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजली लाइनमैन के बारे में बताने जा रहे हैं जो उसकी पल्स देखकर मीटर में की गई छोटी से छोटी छेड़खानी या होशियारी को चंद सेकंड में ही भांप लेते हैं. उनकी इसी कार्य कुशलता के चलते सम्मान के लिए दिल्ली बुलाया गया है. छोटे से लाइनमैन को सम्मान के लिए चयनित होने के बाद पूरे विभाग में हर्ष का माहौल है, क्योंकि सागर संभाग में यह पहला मौका है जब किसी लाइनमैन का दिल्ली में सम्मान किया जा रहा है.

पिछले 30 साल से राजू पटेल लाइनमैन के रूप में कार्य कर रहे हैं. उनका अनुभव इतना है कि वह केवल मीटर की पल्स देखकर ही यह बता देते हैं कि मर्ज क्या है. (ग्राहक ने इसमें कोई गड़बड़ी की है या नहीं की है इस मीटर से बिजली की चोरी की जा रही है.. गई है या अन्य कोई होशियारी दिखाई गई है). इसकी वजह से कंपनी को लाखों रुपए के राजस्व का फायदा मिला है, राजू पटेल के द्वारा सजगता ,सतर्कता, निडरता और ईमानदारी से किए गए कार्य का विभाग से अब इनाम मिला है. 4 मार्च को दिल्ली में उनका सम्मान करने के लिए चयनित किया गया है.

2400 से ज्यादा बिजली चोरी पकड़ी
केंद्रीय विद्युत विभाग के द्वारा मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र जबलपुर में आने वाले 19 जिलों में से तीन ऐसे लाइनमैन चुने गए हैं, जो इमानदारी के साथ काम करते हैं और कंपनी के लिए जी जान से लगे रहते हैं, इन्हीं में से एक सागर के राजू पटेल भी हैं. राजू पटेल राहतगढ़ ब्लॉक के बसिया भंसा गांव के रहने वाले हैं. 1989 में मास्टर रोल के जरिए लाइनमैन के रूप में बिजली विभाग से जुड़े थे. 1995 में वह रेगुलर हुए और आज तक काम कर रहे हैं, 30 साल की नौकरी में 25 साल वह सागर में ही सेवाएं देते रहे हैं, अभी वह 59 साल के हैं. 3 साल और विभाग में नौकरी करेंगे. उन्होंने बताया कि अब तक वह 2400 से ज्यादा मीटर में गड़बड़ी पकड़ चुके हैं.

पहले साइकिल से सफर करते थे
कार्यपालन अभियंता जे एस नंदा ने बताया कि केंद्रीय विद्युत -प्राधिकरण विद्युत मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र के तीन लोगों का चयन किया गया है, जिसमें जबलपुर सागर और रीवा के लाइनमैन है. 4 मार्च को हैवीवेट में इनका सम्मान किया जा रहा है. राजू पटेल को लेकर बताया की यह अपनी ड्यूटी को परिवार की तरह मानते हैं 25 किलोमीटर दूर रहते हैं, फिर भी सबसे पहले विभाग में आ जाते हैं और सबसे बाद में जाते हैं. समय के बहुत पंक्चुअल हैं. इसी कार्य को देखते हुए मुख्य अभियंता ने राजू पटेल के नाम का प्रस्ताव दिल्ली भेजा था, जिसके बाद चयन किया गया है. अब पूरे महकमे में खुशी का माहौल है. सभी राजू को इसके लिए बधाई दे रहे हैं.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, OMG, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *